अब इस राज्य में बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल

कोलकाता: बिना हेलमेट के टू व्हीलर पर यात्रा करने वालों को रोकने के लिए सरकार ने अब तक कई नियम बनाए हैं जिनके बारे में आप जानते ही होंगे। वैसे कई नियमों के बाद भी लोग नहीं मानते हैं और बिना हेलमेट के घूमते हैं। अब इसी बात को ध्यान में रखते हुए कोलकाता ने बिना हेलमेट के पेट्रोल लेने पर बैन लग चुका है।

जी हाँ, हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता में एक बार फिर से इस नियम को लागू किया जा चुका है। बताया जा रहा है इस बार ये नियम 60 दिनों तक चलाया जाने वाला है। खबरों के मुताबिक सरकार का ये नियम 8 दिसंबर से लेकर 5 फरवरी तक चलने वाला है। वैसे यह मुहिम इसलिए छेड़ी गई है ताकि लोग हेलमेट पहनने के लिए जागरूक हो। इस बारे में कोलकाता के पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा ने दिए गए अपने आदेश में यह कहा है कि, 'यह देखा गया है कि बिना हेलमेट के सवारी करने वाले कई दोपहिया सवारों के साथ-साथ बिना हेलमेट वाले पीछे बैठे सवारों को भी कई घटनाएं देखनी पड़ती है, और नियमों के उल्लंघन के कारण घटनाएँ कई गुना बढ़ गई हैं।'

वैसे हम आपको यह भी बता दें कि बीते कुछ सालों से भारत में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने मोटर व्हील एक्ट में अब तक कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं। इस लिस्ट में नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना से लेकर वाहन की आरसी जब्त होने तक के प्रवाधान है। बीते दिनों तो प्रदूषण कार्ड को लेकर भी नियम जारी हुए हैं।

सेंसेक्स, निफ्टी में शानदार उछाल के साथ खुला बाजार

राखी ने खुद को कहा गीदड़, बोलीं- 'मेरी बर्बादी होनी थी, इसलिए...'

McAfee की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, वैश्विक साइबर अपराध के अनुमान से हुआ USD1-trn का नुकसान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -