जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व मलेरिया दिवस
Share:

दुनिया भर में विश्व मलेरिया दिवस आज मनाया जा रहा है, यह वार्षिक कार्यक्रम मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मलेरिया के उपचार और रोकथाम के लिए धन जुटाने का एक विश्वव्यापी प्रयास है। यह दिन मलेरिया नियंत्रण और रोकथाम में बेहतर राजनीतिक हस्तक्षेप की आवश्यकता को उजागर करने का काम करता है। यह दिन मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में निरंतर महान उपलब्धियों का भी प्रतीक है। विश्व मलेरिया दिवस के लिए इस वर्ष का विषय 'एंड मलेरिया फॉर गुड' है और इस दिन की मेजबानी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की जाती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस आयोजन में मलेरिया की रोकथाम को सबसे आगे रख रहा है, जिसका उद्देश्य हर साल मलेरिया से 400,000 लोगों की वैश्विक मौत को कम करना है। रोकथाम को उजागर करने के प्रयासों से मृत्यु दर में कमी आई है, विशेष रूप से कीटनाशक और मच्छरदानी के उपयोग के माध्यम से, चूंकि मच्छर मलेरिया के सबसे आम वाहक और प्रसारक हैं। रोकथाम का जारी अभियान कारगर साबित हो रहा है और जान बचा रहा है, लेकिन अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

विश्व मलेरिया दिवस और निरंतर जागरूकता और रोकथाम, साथ ही बेहतर राजनीतिक समर्थन के लिए पैरवी करना जारी रखना चाहिए और इस बीमारी को मिटाने और इससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए बढ़ना चाहिए। मलेरिया और इससे होने वाली मौतों के खिलाफ इस निरंतर लड़ाई के लिए सरकारों से निवेश और ब्याज आवश्यक है। उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों जैसे उच्च रोग वाले स्थानों की यात्रा से परहेज करके मलेरिया को रोका जा सकता है। जिन लोगों को मलेरिया होने का अधिक खतरा होता है, उनमें वृद्ध वयस्क, छोटे बच्चे और शिशु, गर्भवती महिलाएं और उनके अजन्मे बच्चे, उन क्षेत्रों से आने वाले यात्री शामिल हैं जहां मलेरिया नहीं है।

मलेरिया को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो आपको अच्छी तरह से ढके हों, खासकर यदि आप नम क्षेत्रों में जा रहे हैं जहाँ मच्छर पैदा हो सकते हैं। अपनी त्वचा पर और यहाँ तक कि कपड़ों पर भी कीट विकर्षक लगाएँ। ऐसे समय में जब आपके आस-पास मलेरिया का प्रकोप अधिक होता है, तो मच्छरदानी के नीचे सोएं।

एयरपोर्ट से चोरी हुआ 123 करोड़ का सोना ! अधिकारियों की सिट्टी-पिट्टी गुम

तीरंदाजी विश्वकप में भारत के कंपाउंड मिश्रित टीम ने अपने नाम किया शानदार खिताब

'ईद के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकती मुस्लिम महिलाएं..', अफगानिस्तान की तालिबानी सरकार का नया फरमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -