जानिए क्यों मनाया  जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला वैज्ञानिक दिवस
जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला वैज्ञानिक दिवस
Share:

प्रत्येक वर्ष 11 फरवरी का दिन दुनियाभर में इंटरनेशनल महिला वैज्ञानिक दिवस के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस साल इस इवेंट के आयोजन को 6 साल हो गए हैं। इस साल इसकी थीम है "कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में सबसे आगे महिला वैज्ञानिक"। जहां इस बात का पता चला है कि तकरीबन 30 फीसद छात्राएं ने इस वर्ष  उच्च शिक्षा के लिए STEM से संबंधित इलाकों का चयन किया है। विश्व स्तर पर, महिला छात्रों का नामांकन प्राकृतिक विज्ञान, आईसीटी, गणित-सांख्यिकी और निर्माण, इंजीनियरिंग और मैनूफैक्चरिंग में विशेष रूप से कम कर दिया है।

अंतरराष्ट्रीय महिला वैज्ञानिक दिवस का इतिहास: वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों के इंटरनेशनल दिवस के रूप में घोषित भी किया जा चुका है। इस दिन को यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र महिला द्वारा लागू भी किया जा चुका है। यूनेस्को की वैश्विक प्राथमिकता लैंगिक समानता के बारें में है। ऐसे में यह युवा लड़कियों को उनकी शिक्षा में सहायता प्रदान करता है और उन्हें मौका भी प्रदान करता है। यूएजीए का लक्ष्य महिलाओं और लड़कियों के लिए विज्ञान में पूर्ण और समान पहुंच और भागीदारी प्राप्त करवाना है। इसका लक्ष्य लैंगिक समानता हासिल करते हुए  विज्ञान को बढ़ावा देना हैं।

इंटरनेशनल महिला वैज्ञानिक दिवस का महत्व: विज्ञान में महिलाओं और लड़कियों का इंटरनेशनल दिवस सेलिब्रेट का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में लैंगिक समानता को और भी ज्यादा बढ़ावा देना है। यूनेस्को की वैश्विक प्राथमिकता लैंगिक समानता है, जो शिक्षा में लड़कियों का समर्थन करना और उन्हें बेहतर मौका भी प्रदान कर रहा है।

जब विश्वकप जीत कर लौटी थी इंडिया तब लता दीदी ने किया था ये काम

अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में राज बावा ने मचाया धमाल, 5वीं बार सजा जीत का शेहरा

ऑस्ट्रिया सभी वयस्कों के लिए कोविड वैक्सीन जनादेश लागू करेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -