जब विश्वकप जीत कर लौटी थी इंडिया तब लता दीदी ने किया था ये काम
जब विश्वकप जीत कर लौटी थी इंडिया तब लता दीदी ने किया था ये काम
Share:

लेजेंड सिंगर लता मंगेशकर (Singer Lata Mangeshkar) का आज (6 फरवरी 2022) को देहांत हो चुका है. ऐसे में इस खबर से पूरा देश गमगीन हो चुका है. लता मंगेशकर जी अपने नरम स्वभाव के लिए भी पहचानी जाती थी, जितनी वे बाहर से कोमल दिखती थीं उतनी ही वह कोमल दिल से भी थीं. लता मंगेशकर का दिल बहुत बड़ा था. इससे जुड़ा हुआ एक भाग है जब लता मंगेशकर ने BCCI की फंड जुटाने के लिए सहायता भी कर चुकी है. उस वक्त BCCI के पास इतनी धनराशी नहीं थी कि वह अपने धुरंधर क्रिकेटर्स को पुरस्कृत कर पाए. असल में ये वो वक्त था जब वर्ष1983 में इंडिया क्रिकेट (Indian Cricket Team) के मैदान पर सुनहरे अक्षरों पर अपनी जीत लिखकर आया था और देश में वर्ल्डकप के लिए लाया गया था. लता मंगेशकर को जब इस बारे में खबर मिली थी कि भारत मां के लाल देश का गौरव बढ़ाकर वापस लौटे हैं तो वह बेहद खुश हुई थीं.

क्रिकेट की बेहद शौकीन थीं लता दीदी: असल में लता मंगेशकर को क्रिकेट देखना बहुत पसंद रहा है ऐसे में उनके मन में क्रिकेट और खिलाड़ियों के लिए एक खास इतिहास है. स्वर कोकिला क्रिकेट खिलाड़ी राज सिंह डूंगरपुर (जो आगे चलकर प्रबंधक बन गए) को बहुत पसंद करती थीं और उन्हें सराहत थीं.

लता मंगेशकर ने ऐसे की थी BCCI की मदद: समर सिंह और हर्षवर्धन द्वारा दिवंगत रणजी खिलाड़ी की बायोग्राफी के मुताबिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री एन.के.पी. साल्वे ने खुलासा किया था कि वर्ष 1983 में वर्ल्ड कप की विजेता रही टीम को पुरस्कृत करने का समयआया था लेकिन उस वक्त बोर्ड के पास पैसे नहीं थे. वर्ष 1982-85 तक इंडियन क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष रहे साल्वे  के अनुसार, “उस वक्त सब बहुत परेशान हो गए थे. ऐसे में राज सिंह को इस कार्य के लिए पैसा जुटाने का विचार आया. इसके लिए उन्होंने लता मंगेशकर से दिल्ली में एक संगीत कार्यक्रम करने का अनुरोध भी कर चुके थे. उन दिनों BCCI के पास फंड नहीं था.”

बड़े दिलवाली थीं लता मंगेशकर: साल्वे  ने कहा है, “जब लताजी के आगे ये पेशकश की गई तो वह जिसके लिए सहमत हुई थी. ऐसे में लता जी ने वो राशि जुटाने में बीसीसीआई की सहायता  की, जिससे विजेता टीम के हर खिलाड़ी को 1 लाख रुपये के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया था, जो उन दिनों में छोटी राशि नहीं थी.”

लता मंगेशकर के निधन से सदमे में दुनिया, श्रेया घोषाल से लेकर गौतम गंभीर तक ने जताया दुःख

कोरोना संक्रमण नहीं बल्कि ये थी लता मंगेशकर के निधन की असली वजह, डॉक्टर्स ने किया खुलासा

करोड़ों की संपत्ति की मालकिन होने के बाद भी साधारण जीवन जीतीं थी लता मंगेशकर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -