जानिए क्यों पितृ पक्ष में नहीं कटवाने चाहिए बाल और दाढ़ी?
जानिए क्यों पितृ पक्ष में नहीं कटवाने चाहिए बाल और दाढ़ी?
Share:

पितृ पक्ष या श्राद्ध की शुरुआत इस बार 29 सितंबर से होने जा रही है तथा इसका समापन 14 अक्टूबर सर्व पितृ अमावस्या के दिन होगा. सर्व पितृ अमावस्या को महालया अमावस्या, पितृ अमावस्या एवं पितृ मोक्ष अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है तथा यही पितृ पक्ष का अंतिम दिन भी होता है. वही सनातन धर्म में श्राद्ध पक्ष का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है. ज्योतिष के मुताबिक, पितृ पक्ष कोई सुख का त्योहार तो है नहीं इसलिए इन दिनों में दुख व्यक्त करने के लिए बाल तथा नाखून नहीं काटे जाते। बाल और नाखून न कटवाने से प्रतीत होता है कि हम शोक में हैं यानि ये एक प्रकार से दुख व्यक्त करने का तरीका है।

इसलिए नहीं कटवाते बाल और दाढ़ी:-
दरअसल, पितृ पक्ष में कई प्रकार का मान्यताएं प्रचलित हैं, जिसमें से एक इस के चलते बाल न कटवाना है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये शौक की चीजें हैं, इसलिए ही इन चीजों को काटने से मना किया जाता है तथा अब ये चीज परंपरा सी बन चुकी है, जिसका लोग पालन करते हैं और अपने बालों और दाढ़ी को नहीं कटवाते हैं। 

इन चीजों से भी करते हैं परहेज:-
कहा जाता है कि पितृ पक्ष के चलते लहसुन और प्याज का सेवन भी नही करना चाहिए तथा इसका परहेज करना चाहिए। ये चीजें तामसिक भोजन में शुमार होती है। इसलिए इस के चलते प्याज, लहसुन और मांस या शराब का सेवन भी नही करना चाहिए। पितृ पक्ष के लिए ये भी कहा जाता है कि इस के चलते बासी खाने का सेवन नहीं करना चहिए। वहीं, विशेष रूप से जो भोजन करा रहा है और जिसे भोजन कराया जा रहा है। ऐसे लोगो को बिल्कुल भी बासी खाना नहीं खाना चाहिए।

अनंत चतुर्दशी पर राशि अनुसार बांधें पवित्र डोरी, इन मंत्रों का करें जाप

ईसाई धर्म में भी हैं कई सारे सम्प्रदाय, जानिए उनके बारे में अहम बातें !

इस्लाम में क्यों कहे जाते हैं 73 फिरके, क्या शिया,सुन्नी और सूफी इस्लाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -