जानिए आखिर क्यों होली पर किया जाता है भांग का सेवन?
जानिए आखिर क्यों होली पर किया जाता है भांग का सेवन?
Share:

8 मार्च को रंगों की होली खेली जाएगी। इस दिन लोग लोग पानी एवं रंग की एक-दूसरे पर बौछार करते हैं। इसको लेकर सभी के घरों में तैयारी पूरी हो गई है। आपको बता दे कई मुग़ल शासनकाल में भी होली को पूरे जोश के साथ मनाया जाता था तथा अलबरूनी ने अपने सफ़रनामे में होली का खूबसूरती से ज़िक्र किया है। ऐसे में इस दिन कई लोग भांग भी खूब पीते हैं। दरअसल होली और भांग का गहरा संबंध है। सनातन धर्म में भांग का संबंध सीधे रूप में भगवान शिव शंकर से है वहीं देवताओं की चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में भांग का इस्तेमाल औषधि के रूप में करते हैं।

बता दें कि प्राचीन हिंदू पवित्र ग्रंथ अथर्ववेद में, भांग के पौधे को पृथ्वी के पांच सबसे पवित्र पौधों में से एक के तौर पर वर्णित किया गया है तथा इसे “खुशी का स्रोत” या “खुशी देने वाले पौधे” के रूप में भी जाना जाता है। कहते हैं होली को मस्ती और आनंद का पर्व मनाते हैं और भांग का संबंध हिंदू धर्म में उत्साह और शिव की बूटी के तौर पर है।

बताया जाता है भांग और धतूरे के सेवन से भगवान महादेव हलाहल विष के प्रभाव से मुक्त हो गए थे इस वजह से होली के मुके और भगवान हर और हरि को याद करते हुए लोग भंग का सेवन किया जाता है। वहीं इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि भांग एक औषधि है जो पाचक का काम करता है इस वजह से होली के मौके पर लोग गरिष्ठ भोजन कर लेते हैं और भांग खाकर उसे पचा लेते हैं।

कॉलेज में फंदे से लटका मिला छात्र, मचा हड़कंप

जगन्नाथ यात्रा की आतिशबाजी के दौरान लगी भयंकर आग, मची अफरातफरी

जानिए अब कौन लेगा मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की जगह?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -