जानिए कौन थे लाला अमरनाथ, जिसने टेस्ट क्रिकेट में रोशन किया भारत का नाम
जानिए कौन थे लाला अमरनाथ, जिसने टेस्ट क्रिकेट में रोशन किया भारत का नाम
Share:

एक बल्लेबाज जिसने इंडिया के लिए टेस्ट में प्रथम शतक जड़ा, एक गेंदबाज जिनके नाम दिग्गज डॉन ब्रैडमैन को हिट विकेट आउट करने का रिकॉर्ड भी मिल चुका है। एक कप्तान जिसने इंडिया को पाक के विरुद्ध प्रथम टेस्ट सीरीज को जीताया था। वह खिलाड़ी जिसके नाम से इंडियन क्रिकेट आज भी टेस्ट मैच की नई गेंद की तरह चमक जाता हैं। वह खिलाड़ी जिसे आजाद इंडियन क्रिकेट टीम की कमान मिली और उसका नाम पूरे विश्व क्रिकेट में बड़े अदब के साथ आज भी लिया जाता हैं, उस खिलाड़ी का नाम है लाला अमरनाथ, जो स्वतंत्र भारत के प्रथम कप्तान थे। वैसे तो CK नायडू, महाराजकुमार और इफ्तिकार अली खान पटौदी इंडिया के पहले 3 कप्तान थे, लेकिन हिंदुस्तान की आजादी के उपरांत टीम इंडिया की कमान संभाली लाला अमरनाथ ने। 11 सितंबर 1911 को कपूरथला में  जन्म लेने वाले लाला अमरनाथ का आज जन्मदिन है, उनका पूरा नाम नानिक अमरनाथ भारद्वाज है। तो चलिए जानते हैं उनके बारें में कुछ खास किस्से...

1947 में अखंड इंडिया के टुकड़े हुए, जिसके बाद पाक नाम का एक देश बना। आज भी दोनों देशों के मध्य मुकाबला होता है, तो वह रोमांच की सारी हदें पार कर देता है। लाला अमरनाथ इंडिया के प्रथम के पहले ऐसे कप्तान थे, जिन्होंने पाक को बहुत ही बुरी तरह से पछाड़ दिया हैं। देश बंटने के बाद धीरे-धीरे भारत-पाकिस्तान के बीच स्थितियां सामान्य होने लगी। साल 1952 में उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में मात दी थो । इंडिया के दौरे पर आई पाक टीम की यह पहली टेस्ट सीरीज थी। 5 मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से सीरीज में जीत हासिल की थी। इस सीरीज में इंडिया ने पहला और तीसरा टेस्ट जीता था, जबकि पाकिस्तान ने दूसरे मैच में जीत हासिल की और आखिरी के दो टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हो गया था। इस सीरीज से पहले इंडियन टीम ने 8 घरेलू सीरीज खेली थी, जिसमें से 7 में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

शोर बस एक ही नाम का था लाला अमरनाथ: हम बता दें कि 15 दिसंबर 1933 को लाला अमरनाथ ने अपने क्रिकेट करियर के पूर्व ही टेस्ट मैच में शतक लगा दिया था। इंग्लैंड के विरुद्ध  पहले टेस्ट मैच में मुंबई में लाला अमरनाथ ने मैच की दूसरी पारी में शतक भी पूरा कर लिया। उन्होंने यह शतक बॉम्बे के जेंटील ओल्ड जिमखाना ग्राउंड पर जड़ा था। जिसमें उन्होंने 185 मिनटों में 21 चौको की सहायता से 118 रन की पारी खेली थी। सिर्फ 78 मिनट में 83 के स्कोर पर पहुंच गए थे, तेज गेंदबाज से लेकर स्पिनर्स सभी को मात दे दी थी, 117 मिनट में उन्होंने अपना शतक पूरा किया था। तब स्ट्राइक रेट मिनटों के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता था। उस वक़्त तक इंडिया की ओर से किसी भी क्रिकेटर ने टेस्ट मैच में शतक नहीं लगाया था। इस मैच को इंग्लैंड ने अवश्य जीता था, लेकिन शोर बस एक ही नाम का था और वह था लाला अमरनाथ।

इतना ही नहीं लाला अमरनाथ स्टाइलिश बल्लेबाज तो थे ही साथ ही आक्रमक गेंदबाज की भी उपाधि अपने नाम कर चुके थे। एकदम सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाजी किया करते थे, वह विश्व के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने सर डॉन ब्रैडमैन को हिटविकेट करने का कारनामा किया था। वर्ष 1947 में अमरनाथ ने ब्रिसबेन टेस्ट के बीच  ब्रैडमैन को हिटविकेट आउट कर दिया था। अपने करियर में 70 बार आउट होने वाले ब्रैडमैन बस एक बार ही हिटविकेट आउट हुए थे। उस मैच में  ब्रैडमैन ने 336 गेंदों में 185 रनों के साथ पारी खेली थी।

रिपोर्ट्स की माने तो अमरनाथ ने 24 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 4 अर्धशतक के साथ 24.38 की औसत से 878 रन जड़े। वहीं 32.91 की औसत से 45 विकेट भी चटकाए, उन्होंने 186 फर्स्ट क्लास मैचों में 10,000 से ज्यादा रन बनाने के अतिरिक्त 22.98 की बेहतरीन औसत के साथ 463 विकेट भी अपने नाम कर लिया था।

भारत-इंग्लैंड मैनचेस्टर टेस्ट मैच हुआ रद्द, इस वजह से बोर्ड ने लिया फैसला

सरकार टोक्यो पैरालिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को देगी नकद पुरस्कार

रविंद्र जडेजा की पत्नी और बहन में शुरू हुई सियासी जंग..., जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -