जगन्नाथ मंदिर से जुड़े यह तथ्य आपको हैरान कर देंगे, वैज्ञानिक भी सोचने पर मजबूर
जगन्नाथ मंदिर से जुड़े यह तथ्य आपको हैरान कर देंगे, वैज्ञानिक भी सोचने पर मजबूर
Share:

बद्रीनाथ धाम को जगत के पालनहार भगवान विष्णु के आठवें बैकुंठ के रूप में माना जाता है। इसी तरह ओडिशा के तटीय शहर पुरी में स्थित जगन्नाथ धाम को भी बैकुंठ का पार्थिव रूप माना जाता है। यह प्रसिद्ध मंदिर भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण को समर्पित है। पुरी का मंदिर महान पौराणिक महत्व रखता है और अलौकिक गुणों से युक्त है। 800 साल से अधिक पुराना यह प्राचीन मंदिर रहस्यमय और चमत्कारी घटनाओं से भरा हुआ है जो लोगों को चकित कर देता है। विज्ञान इन घटनाओं के लिए स्पष्टीकरण प्रदान करने में असमर्थ है।

हवा की दिशा के विपरीत लहराता है मंदिर का ध्वज

दिन के दौरान, हवा आमतौर पर समुद्र से पृथ्वी की ओर चलती है और शाम को यह पृथ्वी से समुद्र की ओर चलती है। हालांकि, यह ध्यान रखना आश्चर्यजनक है कि यहां यह प्रक्रिया उलटी है। मंदिर का ध्वज लगातार हवा की दिशा के विपरीत लहराता है।

रसोई का राज

जगन्नाथ मंदिर की रसोई को दुनिया की सबसे बड़ी रसोई के रूप में जाना जाता है, जहां भगवान के लिए प्रसाद पकाने के लिए सात मिट्टी के बर्तन एक दूसरे के ऊपर रखे जाते हैं। दिलचस्प बात यह है कि सबसे ऊपरी बर्तन में पकवान पहले पकता है, उसके बाद निचले बर्तन में रखा व्यंजन। बड़ी संख्या में भक्तों के आने के बावजूद, प्रसाद कभी खत्म नहीं होता या बर्बाद नहीं होता है। दिन के अंत में जब मंदिर बंद होता है तो प्रसाद की आपूर्ति भी बंद हो जाती है।

मंदिर की छाया को देखने में असमर्थ

जगन्नाथ मंदिर 214 फीट की ऊंचाई के साथ लगभग चार लाख वर्ग फुट के क्षेत्र में फैला हुआ है। वैज्ञानिक नियमों के अनुसार वस्तुएं, मनुष्य, पशु या पक्षी छाया डालते हैं। हालांकि जगत के पालनहार भगवान जगन्नाथ के मंदिर का ऊपरी भाग इस वैज्ञानिक नियम को झुठलाता है। इस मंदिर के शिखर की छाया अदृश्य रहती है

मूर्तियां हर 12 साल में बदल जाती हैं

हर 12 साल में जगन्नाथजी, बलदेव और देवी सुभद्रा की मूर्तियां बदल दी जाती हैं और नई मूर्तियां स्थापित जाती हैं। इस रस्म के साथ एक दिलचस्प किस्सा जुड़ा है। मंदिर पूरी तरह से अंधेरे से घिरा हुआ है और शहर की बिजली काट दी जाती है। सीआरपीएफ के सुरक्षाकर्मी मंदिर के बाहर तैनात रहते हैं और मूर्ति बदलने वाले पुजारी को ही मंदिर में जाने की अनुमति दी जाती है।

पक्षी नहीं देखे जा सकते

पक्षियों को आमतौर पर मंदिरों या बड़ी इमारतों पर देखा जा सकता है। हालाँकि, पुरी मंदिर के ऊपर से विमानों का उड़ना और संरचना के ऊपर पक्षियों का आराम करना असामान्य है। यह घटना भारत के किसी अन्य मंदिर में नहीं देखी जाती है।

भगवान श्री कृष्ण की बहन का यह मंदिर है 5000 वर्ष है पुराना, जानिए पौराणिक कथा

सोने की चेन का लालच देकर बच्ची पर डाला धर्मांतरण का दबाव, नहीं मानी तो कर दिया ये हाल

शनि देव की कुदृष्टि से शनि कवच बचाएगा, जानिए क्या है लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -