जानिए क्या इस बार ग्रैंड स्लैम जीतकर इतिहास रच पाएंगे राफेल नडाल
जानिए क्या इस बार ग्रैंड स्लैम जीतकर इतिहास रच पाएंगे राफेल नडाल
Share:

ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष फाइनल में रविवार को राफेल नडाल और डेनियल मेदवेदेव आमने-सामने होने वाले है। यह मुकाबला रॉड लेवर एरिना कोर्ट में खेला जाने वाले है। यह मैच जीतकर नडाल अपने करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम प्राप्त करना चाह रहे है। हालांकि, मेदवेदेव को हराना नडाल के लिए कतई आसान नहीं होने वाला है। बीते वर्ष US ओपन फाइनल में रूस के मेदवेदेव ने नोवाक जोकोविच को मात दी थी। यह उनके करियर की पहला ग्रैंडस्लैम रहा।  मेदवेदेव ने नडाल के साथ चार अलग-अलग प्रतियोगिताओं में खेलने वाले है। इनमें से तीन नडाल और एक मेदवेदेव ने जीत हासिल कर ली है। नडाल की तीन जीत में से एक 2019 US ओपन फाइनल में आई हुई है। हालांकि, US ओपन फाइनल में, मेदवेदेव ने पहले दो सेट मात देने उपरांत वापसी की थी, लेकिन 5वें सेट में मात दे दी है।


जोकोविच के बाद नडाल का सपना भी तोड़ सकते हैं मेदवेदेव: बीते वर्ष USओपन फाइनल में जोकोविच का सामना मेदवेदेव  से होने वाला था। जोकोविच यह मैच जीतकर सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बनने की इच्छा थी। नडाल, जोकोविच और फेडरर 20-20 ग्रैंड स्लैम में जीत हासिल कर चुके है। यूएस ओपन जीतकर जोकोविच पहले खिलाड़ी बन जाते, जिन्होंने 21 ग्रैंडस्लैम अपने नाम किए हों, लेकिन मेदवेदेव ने ऐसा होने से रोक दिया। उन्होंने जोकोविच का सपना तोड़ते हुए जीत हासिल की और अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम अपने नाम का लिया था। 

अब राफेल नडाल भी जोकोविच जैसी हालत  से हजार रहे है। वो ऑस्ट्रेलियन ओपेन जीतकर पहले खिलाड़ी बनना चाह रहे है, जिन्होंने 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले है। फाइनल में उनका भी सामना मेदवेदेव से होगा। ऐसे में रूसी खिलाड़ी नडाल का सपना भी तोड़ पाएंगे।  

सबसे ज्यादा एकल ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पुरुष खिलाड़ी:-

रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच - 20
पीट सम्प्रास - 14
रॉय इमर्सन - 12
रॉड लेवर, ब्योर्न बोर्ग - 11
बिल टिल्डेन - 10
फ्रेड पेरी, केन रोजवेल, जिमी कोनर्स, इवान लेंडल और आंद्रे अगासी - 8

भारत के इन 3 बल्लेबाज़ों को आउट कर ड्रीम हैट्रिक लेना चाहते हैं पाकिस्तानी शाहीन अफरीदी

वुमन एशिया कप हॉकी में इंडियन टीम ने अपने नाम किया कस्य पदक

आखिर क्यों ह्यूमन राइट्स वॉच ने बीजिंग को लगाई फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -