जानिए खाना खाते समय पानी पीना सही है या गलत?
जानिए खाना खाते समय पानी पीना सही है या गलत?
Share:

अक्सर कहा जाता है कि खाने के बीच में बहुत सारा पानी पीना अच्छा नहीं होता। भले ही पानी खाने को पचाने में सहायता करता है मगर खाना खाते वक़्त पानी पीने से इसका उल्टा प्रभाव पड़ सकता है। ऐसा माना जाता है कि खाना खाते वक़्त पानी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करने से पाचन क्रिया पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से आपको कई प्रकार की स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, खाना खाने से 30 मिनट पहले और 30 मिनट बाद एक गिलास पानी पीना चाहिए। पाचन के चलते, पेट में मौजूद एसिड हमारी ओर से  खाए जाने वाले खाने को तोड़ने में मदद करता है। मगर जब आप खाने के साथ पानी पीते हैं तो यह आपके पेट के एसिड को पतला कर देता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे पाचन पर बुरा प्रभाव पड़ता है तथा खाना पेट के एसिड और एंजाइम्स के संपर्क में बहुत कम वक़्त तक रह पाता है। 

ऐसा कहा जाता है कि खाने के साथ पानी पीने से पाचन पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खाने के चलते पानी पीने से खाना सही से टूटता तथा उसका अवशोषण अच्छे से नहीं हो पाता है। हालांकि, इसके अतिरिक्त कई स्टडीज से यह पता चला है कि खाने के चलते और बाद में पानी पीने से पाचन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता।  बहुत से लोगों का मानना है कि खाना खाते वक़्त पानी पीने से एसिडिटी की परेशानी होती है। हांलाकि इस बात की कोई पुख्ता जानकारी अभी तक हासिल नहीं हो पाई है। पानी के बारे में एक और आम गलतफहमी यह है कि इसका पेट के फ्लूइड्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है तथा आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ने से वजन बढ़ सकता है। ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो सुझाव देती हैं कि भोजन के चलते पानी पीना हानिकारक है क्योंकि इससे वजन बढ़ता है। मगर इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। 

क्या कहती है रिसर्च?
वास्तव में, अभी तक ऐसी कोई रिसर्च सामने नहीं आई है जिसमें खाने के साथ पानी पीने को खतरनाक बताया गया हो। इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं जिससे यह कहा जा सके कि खाने के साथ पानी पीने से पाचन क्रिया, पेट के एसिड और एंजाइम्स पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  ऐसे में यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको खाना खाते वक़्त पानी पीना है या नहीं। यदि आपके खाना खाते वक़्त पानी पीने से किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप इसे खाना खाने के पश्चात् भी पी सकते हैं। 

सपा नेता आज़म खान की तबीयत अचानक बिगड़ी, अस्पताल में हुए भर्ती

बालों ने लगाएं ये तेल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

गर्मियों में करें इस एक चीज का सेवन, फायदे जानकर होगी हैरानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -