जानिए क्या है आँखों की रौशनी के कम होने के मुख्य कारन
जानिए क्या है आँखों की रौशनी के कम होने के मुख्य कारन
Share:

आज के बदलते लाइफस्टाइल की वजह से उम्र से पहले ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है. वैसे तो इसकी बहुत-सी वजह है पर हम आपको मुख्य कारण बताएंगे जिससे आंखों की रोशनी कम हो जाती है.

1-आजकल ऑफिस,स्कूल या बच्चों के प्रोजेक्ट वर्क ही क्यों न हो, हर जगह पर कम्प्यूटर का ही इस्तेमाल किया जाता है. लगातार कई घंटों तक कम्प्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने से आंखों पर बुरा असर पड़ता है. इससे आंखों की रोशनी कम होनी शुरू हो जाती है. बच्चों मां-बाप से आंखें चुराकर कई घंटों तक मोबाइल पर गेम्स खेलते रहते हैं. इनकी तेज रोशनी से समय से पहले ही आंखों की रोशनी कम हो जाती है और चश्में तक लग जाते हैं. छोटी उम्र में ही आंखें खराब होने का कारण मोबाइल और कम्प्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करना है. 

2-फैशन के दौर में कुछ लड़के-लड़कियां आंखों पर अलग-अलग तरह के लैंस लगाते हैं. इनकी सफाई ठीक तरह से न होने से आंखों की रोशनी पर इसका बुरा असर पड़ता है. जिससे मिट्टी के छोटे-छोटे कण आंखों में चले जाते हैं. जिसकी वजह से आंखों में खुजली होने लगती है और धुंधला-पन आ जाता है. अगर आप भी लैंस का इस्तेमाल करते हैं तो इनको रोजा़ना साफ करके ही पहनना चाहिए. कोशिश करें की इनको थोड़ी देर बाद निकाल दें. 

3-कई बार आंखों में खुजली होने के कारण हम उन्हें हाथों से मलते हैं. जिससे आंखों की कार्नियां मतलब सफेद भाग में स्क्रैच आ जाते हैं. इससे आंखें लाल हो जाती है और उनमें चुभन होने लगती है. जिससे हमें काफी परेशानी होती है. ऐसे में हमें अपनी आंखों में साफ पानी की छींटे मारने चाहिए. अगर फिर भी आंखें ठीक न हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

अपने शिशु के आहार में शामिल करे कददू

अच्छी नींद के लिए करे सौंफ और दूध का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -