जानिए क्या है CISF का इतिहास
जानिए क्या है CISF का इतिहास
Share:

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फाॅर्स (CISF) इंडिया में एक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। यह 10 मार्च 1969 को 2,800 की ताकत के साथ इंडिया की संसद के एक एक्ट के अंतर्गत स्थापित किया गया था। 15 जून 1983 को पारित संसद के एक अन्य एक्ट द्वारा CISF को बाद में इंडिया का सशस्त्र बल बना दिया गया। इसकी वर्तमान सक्रियता 148,371 कर्मचारी है। अप्रैल 2017 में, सरकार ने स्वीकृत शक्ति 145,000 से 180,000 कर्मियों तक बढ़ा दी। इसके कर्तव्यों में संवेदनशील सरकारी इमारतों, दिल्ली मेट्रो, और हवाई अड्डे की सुरक्षा प्रदान करना शामिल है।

CISF का संचालन केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है, इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। CISF पूरे इंडिया में स्थित 300 औद्योगिक इकाइयों, सरकारी अवसंरचना परियोजनाओं और सुविधाओं और प्रतिष्ठानों को सुरक्षा कवच प्रदान करता है। परमाणु ऊर्जा संयंत्रों, अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, खानों, तेल क्षेत्रों और रिफाइनरियों, प्रमुख बंदरगाहों, भारी इंजीनियरिंग, इस्पात संयंत्रों, बैराज, उर्वरक इकाइयों, हवाई अड्डों और हाइड्रोइलेक्ट्रिक / थर्मल पावर प्लांट जैसे औद्योगिक क्षेत्रों का स्वामित्व और नियंत्रण केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) द्वारा किया जाता है, और इंडिया ीय मुद्रा का उत्पादन करने वाले करेंसी नोट प्रेस CISF द्वारा संरक्षित हैं। इस प्रकार यह पूरे इंडिया में कई प्रकार के भूभाग और जलवायु परिस्थितियों को स्थापित करता है। CISF निजी उद्योगों के साथ-साथ इंडिया सरकार के भीतर अन्य संगठनों को भी परामर्श सेवाएँ प्रदान करता है। CISF के परामर्श अभ्यास के दायरे में सुरक्षा परामर्श और अग्नि सुरक्षा परामर्श शामिल हैं।

CISF इंडिया के अर्धसैनिक बलों में एक अनूठा संगठन है, जो समुद्री रास्ते, वायुमार्ग और इंडिया के कुछ प्रमुख प्रतिष्ठानों के लिए काम करता है। CISF में कुछ आरक्षित बटालियन हैं जो राज्य पुलिस के साथ कानून और व्यवस्था के संरक्षण के लिए काम करती हैं। आपदा प्रबंधन में CISF एक प्रमुख भूमिका निभाता है। CISF के पास एक 'फायर विंग' है जो उन उद्योगों में अग्नि दुर्घटनाओं के दौरान मदद करते है जहाँ CISF पहरे पर है।

सारा नहीं बल्कि इस अभिनेत्री को बेहद पसंद करते है शुभमन गिल

टीचरों की सैलरी बढ़ेगी, 14 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे.., महाराष्ट्र सरकार ने बजट में किए बड़े ऐलान

अपने पहले ही बजट में शिंदे सरकार का बड़ा ऐलान, खुश हो जाएंगे महाराष्ट्र के किसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -