जानिए क्या है एंटी लॉक सिस्टम, किस तरह करता है काम
जानिए क्या है एंटी लॉक सिस्टम, किस तरह करता है काम
Share:

गाड़ी में अच्छा ब्रेक होना बहुत ही आवश्यक है, ताकि तेज स्पीड में गाड़ी में ब्रेक लगाया जाए तो वह उसी समय रुक जाए. दुर्घटना के समय यदि गाड़ी का ब्रेकिंग सिस्टम अच्छा है और ड्राइवर की कार पर पकड़ मजबूत है तो एक्सिडेंट होने की संभावना और भी ज्यादा कम हो जाती है. हम आज आपको एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम के बारे में बताने जा रहे है, यह क्या है और कैसे काम करता है. आजकल तमाम कारों में एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम मिल रहा है लेकिन यह कैसे काम करता है, इसके बारे में कम ही लोगों का पता है.

कैसे करता है काम: एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) का काम यह है कि वह अचानक ब्रेक दबाने पर गाड़ी को डिस्बैलेंस होने से रोक देता है. अध्ययनों इस बात का खुलासा हुआ है कि बिना एंटी-लॉक ब्रेक वाले वाहन की तुलना में एबीएस सिस्टम से लैस वाहनों में टक्कर या दुर्घटना होने के चांस 35% कम हो जाते है. खराब मौसम की स्थिति हो या अचानक गाड़ी के सामने कोई भी चीज आ जाए तो, ये ब्रेक सिस्टम कोई बड़ी दुर्घटना होने से आपको बता पाएगा. 

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम व्हील सेंसर का इस्तेमाल भी करता है. अचानक ब्रेक मारने से एक्सीडेंट होने से पहले आप अपने गाड़ी इस ABS से नियंत्रण में आ जाती है. यह सिस्टम कार को दुर्घटना के समय स्टीयरिंग को आसानी से कंट्रोल करने में सहायता करता है. इसके साथ साथ ABS वाली गाड़ी कोई भी वस्तु से टकराने से पहले ही कम दूरी पर ही रुक जाती है. यह आपकी कार के फिसलने का अनुमान को काफी कम कर देता है. इस सिस्टम से ब्रेक आपके कंट्रोल में रहने वाली है.

क्या है इस ब्रेक सिस्टम के फायदे: ABS का उपयोग नियमित ब्रेक के इस्तेमाल से अलग है. यदि आप लाल बत्ती, स्टॉप साइन या आपके आगे धीमी गति से चलने वाले वाहनों के लिए सामान्य रूप से ब्रेक लगाते है, तो एबीएस सिस्टम सक्रिय नहीं होने वाला है. लेकिन, किसी भी स्थिति में अचानक ब्रेक लगाने की आवश्यकता है, तो खुद से ही ABS सक्रिय हो जाएगा. ABS में एंटी-लॉक ब्रेक स्वचालित रूप से ऐसा करते हैं, जिससे टक्कर के समय चालक की सुरक्षा बनी रहती है.

टाटा मोटर्स को लेकर आई बड़ी खबर, जल्द ही बढ़ जाएंगे सभी कारों के दाम

टेस्ला के इस खतरनाक वीडियो को देख कांप उठेगी आपकी रूह

कार लवर्स के लिए बड़ी खबर, जल्द होगा हुंडई न्यू जनरेशन वरना का ग्लोबल प्रीमियर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -