जानें क्या होती है कीटो डाइट ?

जानें क्या होती है कीटो डाइट ?

आधुनिक समय में वजन घटाने के लिए कई आहार योजनाएं उपलब्ध हैं, जो पेट की वसा को तेजी से जलाने में मदद करती हैं. जैसा कि हम जानते है कि कोरोना संक्रमण की वजह से लॉकडाउन जारी है. बहुत से लोग घर पर रहकर स्वस्थ रहने और वजन घटाने के तरीके खोज रहे है. जिसमें किटोजेनिक, या कीटो आहार योजना काफी मदद कर सकती है.  

क्या है कीटो आहार ?

जो लोग आहार ठीक तरीके से अपनी आहार योजना का ख्याल नहीं रखते हैं. उनमें  उच्च कार्ब खाद्य पदार्थों को संतुलित रखने की आवश्यकता होती है. ऐसे में कीटो आहार आपकी मदद कर सकता है. कीटो प्लान को अपनाने के बाद वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है. जिसके लिए आपकों एक दिन में 25 ग्राम से कम कार्ब खाघ पदार्थ खाना होगा. इस आहार योजना में ऐसे खाद्य पदार्थ को भी शामिल किया गया हैं जिसमें प्रोटीन की मात्रा मध्यम होती है. 

कीटो प्लान के तहत आहार विशेषज्ञ अंडे, एवोकैडो, तेल, नट्स, सब्जियां, मांस और मछली जैसे खाद्य पदार्थों की संतुलित मात्रा को ठीक मानते है. वहीं, उच्च कार्ब खाद्य पदार्थ जैसे कि ब्रेड, पास्ता, चावल और यहां तक कि कुछ फलों को भी खाने से बचना चाहिए. इसके अलावा कुछ स्लिमर्स को भी जल्दी से वजन कम करने में मददगार माना गया है. वही विशेषज्ञ ने कहा कि "केटोजेनिक आहार के पीछे सिद्धांत यह है कि यदि आप अपने शरीर की ऊर्जा के मुख्य स्रोत से वंचित रहते हैं तो, - कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों से ग्लूकोज का सेवन दैनिक कैलोरी सेवन के 10 प्रतिशत से कम होता है. जो शरीर में किसी भी प्रकार की चर्बी नहीं बढ़ाता.

रोज रात को सोने से पहले खाये एक कच्चा प्याज, देखे चमत्कार

रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ खा ले लौंग, फायदे सुनकर रह जाएंगे दंग

स्वास्थ्य कर्मियों से बदसलूकी करने वालों को पीएम मोदी की चेतावनी, कहा-ये बर्दाश्त नहीं...