रोज रात को सोने से पहले खाये एक कच्चा प्याज, देखे चमत्कार
रोज रात को सोने से पहले खाये एक कच्चा प्याज, देखे चमत्कार
Share:

आजकल कई ऐसे फल और सब्जियां हैं जिन्हे कच्चा ही खाने के लिए कहते हैं. इन्ही में शामिल है प्याज. ऐसे में कच्चा प्याज खाने से सेहत को बड़े लाभ होते हैं.  आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्याज खाने के लाभ.

प्याज खाने के फायदे: -

* अगर आप रोजाना रात को एक कच्चा प्याज खाकर सोते हैं तो गर्मियों के मौसम में आपको लू लगने का खतरा कम रहता है. इसी के साथ कच्चे प्याज में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो गर्मियों में लू से आपकी रक्षा करते हैं.


* जी दरअसल प्याज को बेहतरीन नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर माना गया है और यह खून को साफ़ करके शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है. इसी के साथ इसमें मौजूद फास्फोरस एसिड खून को साफ़ करने का काम करते हैं. इस कारण से रोज रात को सोने से पहले आधा कच्चा प्याज खाने की आदत डालें. ऐसा करने से आपका खून साफ होगा और चेहरे पर फोड़े, फुंसी, मुंहासे आदि की समस्या भी नहीं होगी.

* कहा जाता है सर्दी-जुकाम और कफ में भी प्याज बहुत फायदेमंद होता है. इस दौरान कच्चा प्याज का रस बनाकर उसका सेवन करना है. तो लाभ होगा.

* प्याज में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है और इस कारण से भी कच्चा प्याज खाने में शामिल करना चाहिए.

* आप सभी को बता दें कि कच्चे प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है. यह आपको कई प्रकार के कैंसर से बचाए रखने में आपकी मदद करता है. इसी के साथ प्याज खाने से पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर आदि का खतरा कम रहता है. वहीँ यूरिन से जुड़ी बीमारियां भी प्याज खाने से ठीक हो जाती हैं.

भारतीय दवा को खतरनाक बताना WHO को पड़ा भारी, वैज्ञानिकों ने कहा-नहीं चाहिए आपका सुझाव

जानें क्यों मनाया जाता है 'विश्व दुग्ध दिवस' ?

लॉकडाउन-5 : ऑफिस में काम शुरू करने से पहले इन सख्त नियमों का करना होगा पालन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -