हरतालिका तीज और हरियाली तीज में जानिए क्या है विषमताएं, क्या कहते है धार्मिक ग्रन्थ
हरतालिका तीज और हरियाली तीज में जानिए क्या है विषमताएं, क्या कहते है धार्मिक ग्रन्थ
Share:

हरियाली तीज एक विशेष दिन है जो श्रावण माह के दौरान होता है, जब मौसम हरा और ताज़ा होता है। इस दिन महिलाएं व्रत रखती हैं और माता पार्वती की पूजा करती हैं। यह इस वर्ष 19 अगस्त 2023 को मनाया जाता है। हरतालिका तीज नामक एक और समान त्योहार 18 सितंबर 2023 को मनाया जाता है। ये दोनों त्योहार देवी पार्वती को समर्पित हैं।

हरियाली उत्सव एक विशेष उत्सव है जो नाग पंचमी से दो दिन पहले मनाया जाता है। यह वर्ष के एक विशिष्ट समय के दौरान होता है जिसे श्रावण माह कहा जाता है। यह त्योहार उस समय की याद दिलाने वाला है जब भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। कहानी यह है कि कई वर्षों के इंतजार और प्रार्थना के बाद, देवी अंततः भगवान शिव की पत्नी बनने के लिए सहमत हो गईं।

हरतालिका तीज और हरियाली तीज दो विशेष दिन हैं जिन्हें लोग मनाते हैं। वे अलग-अलग हैं क्योंकि वे अलग-अलग मौसमों में होते हैं और उनकी अलग-अलग परंपराएं हैं। हरतालिका तीज मानसून के मौसम में होती है, जब बारिश होती है, और हरियाली तीज गर्मी के मौसम में होती है, जब गर्मी और हरियाली होती है। लोग हरतालिका तीज को उपवास करके और देवी की प्रार्थना करके मनाते हैं, जबकि हरियाली तीज पर, लोग प्रकृति की हरियाली का जश्न मनाने के लिए रंगीन सजावट का आनंद लेते हैं और नृत्य करते हैं।

हरियाली तीज एक विशेष दिन है जो श्रावण माह के दौरान होता है। इस दिन महिलाएं आमतौर पर व्रत और प्रार्थना करती हैं। हरतालिका तीज एक और विशेष दिन है जो भाद्रपद महीने के दौरान होता है। इस दिन विवाहित महिलाएं कड़े नियमों का पालन करते हुए व्रत और प्रार्थना करती हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं में माता पार्वती नाम की एक देवी की कहानी है। उनका विशेष उपवास समय हरियाली तीज से शुरू होता है और हरितालिका तीज पर समाप्त होता है। हरियाली तीज पर विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी और स्वस्थ जिंदगी की कामना के लिए व्रत रखती हैं।

हरियाली तीज पर, भगवान शिव और माता पार्वती की सवारी के साथ मनोरंजक मेले लगते हैं। लेकिन हरतालिका तीज पर वैसे मेले नहीं लगते।

हरियाली तीज एक विशेष दिन है जब लोग भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन का जश्न मनाते हैं। कुछ सौभाग्यशाली महिलाएं अपने पति के प्रति अपना प्यार और समर्पण दिखाने के लिए हरतालिका तीज का कठिन व्रत भी रखती हैं।

एक समय की बात है, पार्वती नाम की एक माँ थी जो भगवान शिव से विवाह करना चाहती थी। वह जंगल में रहने चली गयी और रेत की एक विशेष मूर्ति बनाकर भगवान शिव से प्रार्थना की। भगवान शिव उसकी प्रार्थना से प्रसन्न हुए और उसे एक विशेष इच्छा प्रदान की। बाद में हिमालय नामक राजा ने भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह करवाया। जब माता पार्वती ने एक विशेष व्रत रखा, तो वह भाद्रपद नामक एक विशेष दिन, हस्त नक्षत्र में था। 

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -