सर्दी के मौसम से पहले अपनी गाड़ी को लेकर जान लें ये बात
सर्दी के मौसम से पहले अपनी गाड़ी को लेकर जान लें ये बात
Share:

मौसम में परिवर्तन होना शुरू हो गया है। ऐसे अब आपको वाहनों की देखभाल में विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी। सर्द मौसम में बाइक का देर से स्टार्ट होना, बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज हो जाना जैसी परेशानियों का होना शुरू होने वाला है। हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें फ़ॉलो करके आप इन तकलीफ़ों से बच सके।

किक से करें बाइक स्टार्ट: अब सभी दोपहिया वाहनों में सेल्फ का विकल्प भी दिया जा रहा है जिसके चलते किक का प्रयोग लगभग बंद चुका है। लेकिन रात भर से खड़े स्कूटर या बाइक को सुबेरे पहली बार स्टार्ट करते वक़्त किक का प्रयोग करना चाहिए। बाइक के इंजन में मौजूद आयल मौसम में ठंडक की वजह से ठंडा हो जाता है। इसके कारण से सेल्फ से स्टार्ट होने में वाहन को समय लगता है। सेल्फ के मुकाबले किक से इंजन को अधिक पावर मिलती है। जिससे बाइक या स्कूटर जल्दी स्टार्ट हो जाता है।

स्पार्क प्लग रखें साफ़: वाहन के निरंतर प्रयोग होते रहने से स्पार्क प्लग में कार्बन जमने लग जाता है। इससे करंट सुचारू रूप से फ्लो नहीं कर पाता और आपका व्हीकल कभी-भी कहीं धोखा भी खा सकते है। यदि आपके वाहन के स्पार्क प्लग बहुत फी टाइम से चेंज नहीं हुए हैं, तो इन्हे चेंज करा लेना चाहिए। सर्दी के मौसम में स्पार्क प्लग की समस्या अधिक देखने के लिए मिलती है।

वाहन खुले में न करें खड़ा: सर्द मौसम की शुरुआत हो चुकी है और अब इसमें धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी होने लगी है। रात के वक़्त खुले में ओस गिरने इ कारण से वाहन का इंजन आयल ठंडा होने लग जाता है। इससे  बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत आने लग जाती है। इसलिए अपनी बाइक या स्कूटर को खुले में खड़ा करने से बचें, अगर कभी-कभार खुले में खड़ा करना भी पड़े तो वाहन के ऊपर कवर डालकर ही खड़ा कर दें।

टायर कर लें चेक: बरसात के मौसम की तरह ही सर्दी के मौसम में भी ओस की वजह से सड़कों पर नमी बनी रहती है, जिससे दोपहिया वाहन के जल्दी से स्लिप होने का खतरा अधिक होता है। अगर आपके वाहन के टायर में पर्याप्त ग्रिप नहीं होगी तो आपको अचानक ब्रेक लगाते समय नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए अपने वाहन के टायर चेक कर लें और जरुरत हो तो नए टायर डलवा लें ताकि आप सुरक्षित रहें।

इस राज्य में दिखते ही जब्त कर लिए जाएंगे ओला, उबर के वाहन

बंद होने जा रहे हैं उबर-ओला और रैपिडो!, इस वजह से लिया गया फैसला

फॉक्सवैगन ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका, बढ़ा दिए इस वेरिएंट के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -