जानिए क्या है जले हुए तेल के साइड इफेक्ट्स
जानिए क्या है जले हुए तेल के साइड इफेक्ट्स
Share:

नारियल, सूर्यमुखी और सरसों का तेल आपके हृदय को ताकतवर जरूर बना देता है लेकिन जब ये तेल जल जाता है तो हमारि सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो जाता है. जले हुए तेल का साइड इफेक्ट इतना है कि हृदय की तीनों नलियों में ब्लॉकेज कर देता है जिससे मरीज की जान पर बन जाती है. 

आइये जानते है जले हुए तेल के साइड इफेक्ट्स के बारे में-

1-एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है की जब हम बार-बार एक ही तेल प्रयोग में लाते हैं तो उसमें फ्री रेडिकल्स बनने लगते हैं जो आगे चलकर कैंसर, स्ट्रोक और अलजाइमर जैसी घातक बीमारियां देते हैं.

2-डॉक्टर्स की अनुसार अगर एक ही तेल को बार-बार गर्म किया जाये तो उसकी महक के साथ-साथ उसका असली प्रभाव भी खत्म हो जाता है. जिसकी वजह से तेल में फैट जमने लगता है और तेल का रंग काला पड़ जाता है. अगर आप जले हुए तेल में बने हुए खाने को खाते हैं तो, यह फैट खाने में चिपक कर सेहत को नुकसान पहुंचाता है. यह तेल शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ा सकता है.

3-अगर आप जले हुए तेल में खाना बनाते हैं, तो इससे एक विषैले तत्व का निर्माण होता है, जो पेट में जाने के बाद गैस का निर्माण करता है. जिसके कारण, आपको अपच और पेट दर्द जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

4-अगर आप तेल का इस्तेमाल एक से अधिक बार करते हैं तो तेल में गाढ़ा काला फैट जमा हो जाता है. जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने का खतरा भी बढ़ सकता है.

गर्मियों में ज़रूर करे ठंडी ठंडी लौकी का सेवन

बेल का शरबत करता है दिल की बीमारियों से बचाव

एसिडिटी से परेशान है तो पिए शहद और पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -