जानिए क्या है नाक से खून आने के कारण
जानिए क्या है नाक से खून आने के कारण
Share:

तेज गर्मी पड़ने पर कभी कभी नाक से खून बहने लगता है. नाक से खून बहने के बहुत सारे कारन हो सकते है. पर अगर तेज गर्मी के कारन आपकी नाक से खून आ रहा है तो इसे नकसीर का फूटना कहते है. कई बार ज़्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से नाक से खून आने लगता है.

नाक में ब्लड का सर्कुलेशन बहुत तेज होता है. नाक बाहर की हवा को साफ़ करने के बाद ही ऑक्सीजन को लेने का काम करती है. गर्मियों की हवा भी गर्म हो जाती है जिसके कारन नाक के अंदर मौजूद नसों से खून बाहर आने लगता है. इसे एपिसटैक्सिस भी कहते है. इसके अलावा नाक में एलर्जी होना, ऊंचाई पर जाने पर ऑक्सीजन की कमी की कारन भी नाक से खून आने की समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने से नाक से खून आना बंद हो जाता है.

जब भी आपकी नाक से खून आने लगे तो सबसे पहले आगे की ओर झुक जाए और अपने सिर ऊंचा रखें, ऐसा करने से खून आपकी नाक से वापस नहीं जा पायेगा, नाक से खून आने पर अपनी नाक को अपने हाथो से करीब दस मिनट तक दबा कर रखें. इसके अलावा एक कपडे में आइस क्यूब को लेकर नाक और गले की करे. नाक से खून आने पर कभी भी लेटना नहीं चाहिए.अगर ये सब तरीके अपनाने की बाद भी खून न रूके तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

ये आहार बनाते है आपकी हड्डियों को मजबूत

थाइराइड की समस्या में फायदेमंद है हरी सब्जियां

सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिलाता है नारियल पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -