जाने अपने शरीर के प्रेशर पॉइंट्स के बारे में
जाने अपने शरीर के प्रेशर पॉइंट्स के बारे में
Share:

प्रेशर प्वाइंट्स से तनाव और चिंता से राहत मिलती है. यह माना जाता है कि हमारे शरीर में बारह चैनल हैं, जो शरीर के प्रत्येक हिस्सो से संबंधित हैं, ये चैनल तंत्रिका तंत्र से जुड़ते हैं.

1-सर में दर्द होने पर आराम से बैठ जाएं और दाएं हाथ को बाएं हाथ से पकड़े, अब दाएं हाथ के अंगूठे और पहली उंगली के गैप को बाएं हाथ से दबाएं, धीरे-धीरे दबाव बढ़ाएं और कम से कम 10 सेकंड तक तेजी से दबाएं. यह प्रक्रिया दूसरे हाथ से दोहराएं. कम से कम तीन बार इस पूरी प्रक्रिया को करें.ऐसा करने से सर दर्द में आराम मिलता है . 

2-कमर में दर्द होना आम बात है, ऐसे में प्रेशर प्वाइंट्स से कमर के दर्द से राहत मिल सकती है. इसके लिए आराम से बैठ जाएं, कमर के जिस हिस्से में अधिक दर्द हो उस ओर के पैर के पंजों को अपना हाथों में लें. अब अंगूठे और पहली उंगली के बीच के हिस्से पर अंगूठे से दबाव डालें, धीरे-धीरे दबाव बढ़ाएं और एक मिनट तक इसी अवस्था में रहें. दूसरे पैर के पंजों से यही प्रक्रिया दोहराएं. कमर दर्द में आराम मिलेगा.

3-लगातार कंप्यूटर पर काम करने की वजह से गर्दन में दर्द होने लगता है. इसके दर्द से छुटकारा पाने के लिए हाथ में एक बिंदु होता है, जब आप अपनी बीच की उंगलियों को वी आकार में बनाते हैं तो उसके बीच में एक प्वाइंट होता है जो गर्दन के दर्द से राहत दिलाता है. यह दोनों हाथों की उंगलियों में होता है. गर्दन में दर्द होने पर बारी-बारी से इन प्रेशर प्वाइंट्स पर 1 से 2 मिनट तक दबाव डालने से गर्दन दर्द से राहत मिलती है.

रोज रात में सोते वक़्त करे मखाने का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -