अगर शोक है फोटोग्राफी का तो जानिए इन दो कैमरों में अंतर

इंदौर: हमारे किसी भी पल को रिकॉर्ड करने के लिए हम कैमरा का इस्तेमाल करते हैं फिर वह चाहे मोबाइल का कैमरा हो या फिर एक डिजिटल कैमरा. तो आपने भी कभी ना कभी Dslr कैमरा  या मिररलेस कैमरा के बारे में सुना होगा. मिररलेस  कैमरा अभी नया ही आया है और DSLR कैमरा काफी पुराना है लेकिन इसमें भी कई अलग-अलग मॉडल  आते रहते हैं या यूं कहें कि इसे और ज्यादा अच्छा बनाया जाता है और इसकी क्वालिटी को और ज्यादा अच्छा बनाया जाता है.

DSLR का मतलब होता है Digital Single Lens Reflex या डिजिटल SLR. यह कैमरा पुराने SLR कैमरा का ही नया वर्जन है या यूं कहें कि उन्हें ही बेहतर बनाने के लिए और इसका ये अलग वर्जन बनाया गया है.  यह कैमरा जो पुराने SLR कैमरा है उसी के Mechanism पर Digital Imaging Sensor के साथ काम करता है.

DSLR कैमरा में फोटो लेने के लिए खास 8 चीजें होती है.

1. Camera Lens

2. Reflex Mirror 

3. Focal-Plane Shutter

4. Image Sensor 

5. Matte Focusing Screen 

6. Condenser Lens 

7. Pentaprism 

8. Viewfinder Eyepiece 

मिररलेस को CSC भी कहा जाता है जिसका पूरा नाम कॉम्पैक्ट सिस्टम कैमरा है. यह लगभग DSLR कैमरा के तरह ही काम करता है लेकिन इसमे कोई Movable लेंस नही होता है. इसी वजह से इसे मिररलेस कैमरा कहा जाता.  इस टाइप के कैमरा में इमेज सीधे इमेज सेन्सर पर शो होती है जिससे इसमे EVF का इस्तेमाल किया जाता है ताकि आप इमेज को अपनी स्क्रीन पर देख सके.

शाओमी ने बढ़ाई अपने इन प्रोडक्ट्स की कीमत

नेटगियर ने भारत में लांच किया स्मार्ट राउटर

जबरा ने लांच किए वायरलेस इयरबड्स

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -