जानिए दूध के अलावा होने वाले गाय के फायदों के बारे में
जानिए दूध के अलावा होने वाले गाय के फायदों के बारे में
Share:

गाय के दूध और मूत्र को पवित्र और जीवनदायी माना जाता है. लेकिन अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि उन गायों को पालने का क्या फायदा जो दूध देना बंद कर देती हैं ये सवाल उठना लाजिमी है कि उन गायों को पालने से आखिर क्या लाभ है जो दूध देना बंद कर देती हैं?

तो आइए जानें कैसे दूध देना बंद करने वाली गायें भी होती हैं लाभदायक.

1-गाय का गोबर पथरीली जमीन को उपजाऊ बना सकता है. आज के समय में जब जमीनें कृत्रिम खाद की वजह से अपना पोषक-तत्व खो चुकी हैं उस समय में गाय का गोबर जमीन की उर्वरा शक्ति को वापस दिलाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आपको केवल पथरीली जमीन में गोबर की मोटी परत डालकर जोतने की जरूरत है.

2-गाय के गोबर को ईंधन या गोबर गैस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे कि गोबर को जमा कर आप एक 85 घनमीटर का गोबर गैस प्लांट तैयार करते हैं तो उससे रोज करीब दो सिलेंडर गैस बनती है. इस गैस प्लांट का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जा सकता है.

3-गौमूत्र को अमृत तुल्य इसलिए माना जाता है क्योंकि ये बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक कर सकता है. एनीमिया की समस्या को दूर करने के लिए गौमूत्र, त्रिफला और गाय का दूध मिक्स कर के पिएं. ये आपके खून में से सारी गंदगी समाप्त कर एनीमिया के साथ कई अन्य रोगों को भी दूर कर देगा. गौमूत्र पीने से दिल की बीमारियां भी ठीक होती हैं. इसके साथ ही गौमूत्र को विभिन्न आयुर्वेदिक औषधियों को निर्माण में भी प्रयोग किया जाता है.

मूड को बनाते है बेहतर गुलाब के फूल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -