जानिए क्या है अलग अलग पुल्टिस के फायदे
जानिए क्या है अलग अलग पुल्टिस के फायदे
Share:

पुल्टिस एक प्रकार की पोटली होती है जो अलग अलग हर्बस का इस्तेमाल करके अलग अलग रोगो के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है.पुल्टिस हर्ब के फायदे तो शरीर को पहुंचाता है . पुल्टिस को दरअसल हर्ब्स, चिकनी मिट्टी, चारकोल, लवण या अन्य लाभकारी पदार्थ आदि को पीस कर या फिर ऐसे ही कपड़े में रखकर बनाया जाता है और फिर त्वचा पर रखा जाता है. और फिर इसे की घंटों के लिए वहां पर रखा रहने दिया जाता है.

आइये जानते है क्या है पुल्टिस के फायदे-

1-अगर दर्द और सूजन की समस्या है तो राई की पुल्टिस बनाकर दर्द अथवा सूजन वाली जगह पर इसका सेंक करने से फ़ौरन आराम मिलता है.इसके अलावा दर्द और सूजन से राहत आने के लिए राई को पीसकर एरंड के पत्तों पर लेप करके दर्द की जगह पर लगायें.

2-अगर कोई पुरानी चोट का दर्द परेशान कर रहा हो तो अलसी के तेल में नमक व हल्दी मिलाकर पुल्टिस बना लें और उससे चोट के स्थान पर रखकर सेंकाईं करें.पुरानी चोट में अजवायान को पीसकर लगाने से भी दर्द और सूजन में आराम मिलता है.

3-किसी भी पुरानी बीमारी जैसे दमा, गठिया, सायटिका आदि में लहसुन पीसकर पुल्टिस बांधने से आराम मिलता है.इसके अलावा लहसुन का पुल्टिस चर्मरोग को भी आसानी से दूर करता है.लहसुन की पुल्टिस जहां चोट लगे या सूजे भाग की सूजन व दर्द भगाती है, वहीं उसमें कुष्ठ रोग तक को दूर कर देने की क्षमता होती है.

दालचीनी और और दूध दूर करेंगे आपकी खर्राटों की समस्या

गले के इन्फेक्शन में फायदेमंद है पालक का पानी

अस्थमा की बीमारी में फायदेमंद है लौंग का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -