जानिए Volkswagen Vertus के रिव्यू
जानिए Volkswagen Vertus के रिव्यू
Share:

लगभग दो माह के वक़्त में 5,000 से ज्यादा यूनिट्स वर्टस (Vertus) की डिलीवरी फॉक्सवैगन के लिए एक बड़ी कामयाबी है। ऐसा तब हुआ है जब SUV कारों के इस दौर में सेडान कारों की बिक्री बहुत हो चुकी है। Virtus ने खरीदारों के मन में सेडान के लिए एक बार फिर में स्थान बना लिया है। हमने वर्टस के 1.0 TSI ऑटोमैटिक वैरिएंट की कुछ वक़्त पहले चलाकर टेस्टिंग की थी और अब इसके एंट्री लेवल के मैनुअल वैरिएंट की टेस्टिंग भी दी जा रही है। वर्टस 1.0L TSI में एक मैनुअल और एक ऑटोमेटिक का विकल्प भी दिए जा रहे है, जबकि वर्टस 1.5L में एक DSG ऑटोमेटिक के रूप में केवल एक ही विकल्प देखने के लिए मिल रहे है। 

कैसी है इंजन की परफॉर्मेंस?: 1.0 TSI के मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों में ही 115bhp पॉवर का एक समान इंजन भी दिया जा रहा है। जिसमे एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया जा रहा है जो ऑटोमैटिक के मुकाबले अधिक अच्छा अनुभव प्रदान कर रहे है। निश्चित रूप से ऑटोमैटिक में अधिक सुविधाएं देखने को मिलती हैं लेकिन इसका मैनुअल गियरबॉक्स वैरिएंट भी बहुत अच्छा दिया जा रहा है। इसमें बहुत ही हल्के क्लच देखने के लिए मिल रही है। 

चलाने में कितनी है सुविधाजनक?: इस गाड़ी में गियर शिफ्ट बहुत ही स्मूथ हैं और चूंकि इसके इंजन से बहुत जल्दी टॉर्क भी दिया जा रहा है, इसलिए आपको ज्यादा पावर पाने के लिए हर समय डाउनशिफ्ट को शिफ्ट करने की जरुरतनहीं है। यह शुरूआत थोड़ी धीमी करती है लेकिन थोड़ी देर के उपरांत बहुत अधिक पॉवर देती है। आरामदायक कम्यूटर के साथ यह यह गाड़ी चलाने में बहुत मजेदार है। ऑटोमैटिक की तुलना में इसका इंजन बहुत  तेज महसूस होता है जो इसे खराब ट्रैफिक में भी तेजी से बाहर निकालने में सक्षम बना रहा है। जिसके क्लच या शिफ्ट बिल्कुल भी भारी नहीं महसूस हो रहे है। माइलेज के मामले में, मैनुअल वैरिएंट वास्तव में ऑटोमैटिक से बेहतर प्रदर्शन भी कर रही है।  

कंफर्ट के मामले में है जबर्दस्त: सभी फॉक्सवैगन कारों की तरह जिसमे भी ड्राइविंग पोजिशन बहुत अच्छी दी जा रही है। यह गाड़ी साधारण सी दिखती है मगर इसकी बिल्ड क्वॉलिटी बहुत अच्छी है। जिसमे मिलने वाला ग्राउंड क्लीयरेंस इसकी सवारी को एक बेहतरीन अहसास देता है जिस प्रकार खराब सड़कों पर एक SUV प्रदर्शन करती है। इस सेडान गाड़ी में एक SUV जैसी ग्राउंड क्लीयरेंस देखने को मिलती है। इसमें मिलने बड़ा बूट स्पेस और पीछे की सीटों पर मिलने वाला लेगरूम इसे एक SUV की तुलना में एक बेहतरीन और आकर्षक विकल्प भी मिल रहा है। 

कीमत: वर्टस के 1.0 TSI मैनुअल वेरियंट के मूल्य 11.2 लाख रुपये है जो कि एक बड़ी सेडान के हिसाब से इसे एक कॉम्पैक्ट SUV से किफायती बनाने का काम कर रही है। जबकि वर्टस का टॉप एंड वेरिएंट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का मूल्य  12.9 लाख रुपये है। हमारे हिसाब से इसका मैनुअल वैरिएंट एक बढ़िया विकल्प है और एक फन-टू-ड्राइव सेडान के रूप में आपको इससे सस्ता विकल्प मिलना कठिन है।

हुंडई की बिक्री में आया भारी उछाल

क्या आप भी चाह रहा है कम बजट में अच्छी कार लेना तो यह रहा बेस्ट ऑप्शन

क्या आप भी करना चाहते है लंबा सफर तय करना तो ये है आपके लिए बेस्ट विकल्प

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -