बॉलीवुड प्रेमियों पर कितना होगा GST का असर, यहां जानिए?
बॉलीवुड प्रेमियों पर कितना होगा GST का असर, यहां जानिए?
Share:

अब हम 1 जुलाई से एक कर एक प्रणाली से जुड़ गए है. यानि की देशभर में 1 जुलाई से मोदी सरकार ने GST लागू कर दिया है. सरकार के इस फैसले से जहां कुछ व्यापारी वर्ग व कांग्रेस पार्टी ने इसका विरोध किया है. जब सरकार ने आधी रात के बाद जीएसटी को लांच किया तो सभी के मन में यही चल रहा था की अब इसका किन किन चीजों पर खासा असर पड़ेगा तथा फिर तो लाजमी है की बॉलीवुड प्रेमियों की भी दिलो की धड़कन बढ़ना लाजमी ही है. जहां लोगों के मन मनोरंजन कर को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं.

GST काउन्सिल ने मनोरंजन कर 18 और 28 फीसदी तय किया है, जिसके अंतर्गत बॉलीवुड सिनेमा और रीजनल सिनेमा शामिल है. GST के तहत दर्शकों को 100 रुपए या उससे कम की टिकिट पर 15 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा, वहीं 100 रुपए से अधिक की टिकिट पर 28 प्रतिशत टैक्स चुकाना पड़ेगा. जैसा कि आप जानते हैं अब तक फिल्मों पर मनोरंजन कर निर्धारित करना राज्यों के हाथों में था, जिसके तहत अलग—अलग राज्यों में टैक्स की दरें अलग-अलग थीं, जहां झारखंड में 110 प्रतिशत, तो उत्तरप्रदेश में 60 प्रतिशत टैक्स लिया जाता था.

इसके अलावा आंध्र प्रदेश में मनोरंजन कर 20 प्रतिशत ही देना पड़ता था. इस हिसाब से देखा जाए, तो कुछ राज्यों में टिकिट दरें सस्ती, तो कुछ में महंगी हो सकती है. जैसे उत्तर प्रदेश में 60 प्रतिशत दर लगाई गई थी, वहां टिकिट दरों पर GST का फायदा लोगों को होगा. बता दे की GST का पूर्व में कमल हासन भी विरोध कर चुके है.    

क्या आप भी वरुण संग 'जुड़वाँ-2' से जुड़ना चाहते है तो पढ़े...

ये BFF दुबई में नज़र आये साथ, क्लिक की बेबी बम्प के साथ तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -