जानिए लोहड़ी से जुड़ी इन 4 खास बातों के बारे में...
जानिए लोहड़ी से जुड़ी इन 4 खास बातों के बारे में...
Share:

नए साल की शुरुआत के बाद पहला त्योहार लोहड़ी इस साल 14 जनवरी को मनाया जा रहा है। पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में पारंपरिक रूप से प्रमुख होने के बावजूद, लोहड़ी ने देश के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रियता हासिल की है। यह त्यौहार समृद्धि, प्रचुरता और खुशी का प्रतीक है, जिसमें लोग जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं और खुशी के गीत गाते हैं। यह कृषि के लिए भी महत्व रखता है और नई फसल की पूजा के लिए समर्पित है।

लोहड़ी के दौरान एक अनोखी परंपरा में अलाव जलाना और आग में गुड़, मूंगफली और तिल चढ़ाना शामिल है। यह अनुष्ठान अत्यंत शुभ माना जाता है। आइए जानें लोहड़ी के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

अग्नि को समर्पण:
लोहड़ी भगवान सूर्य (सूर्य देवता) और अग्नि (अग्नि देवता) के सम्मान के लिए समर्पित है। त्योहार के दौरान, लोग अग्नि देव को नई फसल चढ़ाते हैं, जो दिव्य संस्थाओं को फसल की प्रस्तुति का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि लोहड़ी उत्सव के माध्यम से, नई फसल का इनाम देवताओं को अर्पित किया जाता है।

नई दुल्हनों का जश्न:
पंजाब राज्य में, लोहड़ी का विशेष महत्व है, विशेषकर नवविवाहित दुल्हनों वाले परिवारों के लिए। यह त्यौहार जीवंत गिद्दा और भांगड़ा नृत्यों के साथ मनाया जाता है। जिन घरों में हाल ही में एक नई दुल्हन का स्वागत हुआ है, वे लोहड़ी को अतिरिक्त उत्साह के साथ मनाते हैं, जिससे यह नवविवाहितों के लिए एक यादगार अवसर बन जाता है।

फसल संबंधी परंपराएँ:
लोहड़ी का गन्ने और मूली की बुआई से गहरा संबंध है। त्योहार से पहले, सर्दियों की फसलों की कटाई की जाती है, और उपज को अन्न भंडार में संग्रहीत किया जाता है। बैसाखी के उत्सव के समान, लोहड़ी एक ऐसा त्योहार है जो कृषि चक्र और लोगों के जीवन के बीच संबंध को उजागर करता है।

दुल्ला भट्टी की कथा:
लोहड़ी के गीतों और लोककथाओं में दुल्ला भट्टी का जिक्र एक आम विषय है। दुल्ला भट्टी एक महान व्यक्ति थे, जिन्हें एक अन्यायी राजा से दो लड़कियों, सुंदरी और मुंदरी को बचाने के लिए जाना जाता था। लोहड़ी का जश्न अक्सर पारंपरिक गीतों के साथ मनाया जाता है जो दुल्ला भट्टी की बहादुरी और वीरता की कहानी बताते हैं।

लोहड़ी, अपने जीवंत उत्सव के साथ, प्रकृति, कृषि और मानव जीवन के बीच संबंध का उत्सव है। जैसे ही अलाव जलते हैं और गाने गूंजते हैं, लोग खुशी, समृद्धि और फसल का आशीर्वाद साझा करने के लिए एक साथ आते हैं। चाहे पंजाब के हृदय क्षेत्र में हों या भारत के विविध परिदृश्यों में, लोहड़ी भौगोलिक सीमाओं से परे एक उत्सव में समुदायों को एकजुट करती है।

बीते 24 घंटों में आए 4000 नए कोरोना केस, देशभर में 4 मरीजों ने गंवाई जान

हर समय एंजाइटी से रहते हैं परेशान? तो अपनाएं ये 5 टिप्स, मिलेगी राहत

भारत में Covid-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,049 हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय ने 756 नए मामले सामने आने की सूचना दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -