एक पेड़ जो ऑक्सीजन नहीं, देता है मौत
एक पेड़ जो ऑक्सीजन नहीं, देता है मौत
Share:

आम तौर पर पेड़ों को मानव का जीवनदाता माना जाता है, क्योंकि हम उनके द्वारा छोड़ी गई ऑक्सीजन को ग्रहण कर साँस लेते हैं। पेड़ों के जीवन से ही हमारा जीवन है। लेकिन विदेश में होगवीड नामक एक पौधा ऐसा भी है जो कोबरा से भी जहरीला है और प्राणघातक है। इसलिए यह पौधा किलर ट्री के नाम से प्रसिद्ध है।

आपको जानकारी दें दे कि यह पौधा प्राय: न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, मिशिगन, पेंनसेल्वेनिया, ओहियो, मेरीलैण्ड और हेम्पशायर में पाया जाता है। इस पौधे को छूने से ही हाथों में छाले हो जाते हैं, फिर उस व्यक्ति को ठीक होने में वर्षो लग जाते हैं। डॉक्टर्स के अनुसार इस पौधे से पीडि़त व्यक्ति के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बन पाई है।

उल्लेखनीय है कि इस पौधे में जो रसायन पाया जाता हैं वह कोबरा के जहर से भी ज़्यादा खतरनाक होता हैं। गलती से भी इस पौधे के सम्पर्क में आने पर आपकी त्वचा जलने लगती है। कई बार तो इस पौधे से पीडि़त व्यक्ति कई माह तक धूप से भी वंचित हो जाता हैं। इतने खतरनाक अवगुणों के कारण ही इस पेड़ को किलर ट्री कहा जाता है। यह तो गनीमत है कि यह पेड़ विदेश में है, अन्यथा यदि यह पेड़ अपने देश में होता तो यहाँ के शरारती बच्चे निश्चित ही इसके प्रभाव में आ जाते।

यह भी देखें

पेड़ो की पुकार पर भी दे ध्यान

कहीं आपके घर पर पीपल के पेड़ की छाया तो नहीं आती....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -