पीएम श्रमयोगी मानधन योजना: हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए, ऐसे उठाए लाभ
पीएम श्रमयोगी मानधन योजना: हर महीने मिलेंगे 3000 रुपए, ऐसे उठाए लाभ
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधान योजना शुरू की है। इस योजना का मकसद कामगारों को बुढ़ापे में सहारा देना है। सरकार ने यह स्कीम वर्ष 2019 में आरंभ की थी। इसमें 60 साल की उम्र पूरी होने पर श्रमिकों को प्रति माह तीन हजार रुपए मासिक पेंशन मिलती है। पीएम श्रम योगी मानधान योजना में आवेदन करने की आयु 18 से 40 साल है। वहीं प्रति माह की आमदनी 15,000 रुपए से कम होना चाहिए।

इस योजना में श्रमिक आयु के हिसाब से पैसा निवेश कर सकते हैं। इसमें 55 रुपए से 200 रुपए प्रति माह निवेश किया जा सकता है। 18 साल की उम्र वालों को प्रति माह 55 रुपए देने होंगे। 30 साल वालों को 100 रुपए और 40 वर्ष उम्र वालों 200 रुपए देने होंगे। अगर कोई 18 साल की उम्र में पंजीकरण कराता है, तो उसे एक साल में 660 रुपए जमा करने होंगे। 60 साल पूरे होने पर 3,000 हजार रुपए पेंशन मिलने लगेगी।

इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए कामगारों को आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक लेकर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। जहां उनका अकाउंट खुलेगा और एक श्रम योगी कार्ड दिया जाएगा। वहीं इस योजना के लाभार्थी की मृत्यु होने पर उसके परिजन पेंशन पाने के अधिकारी होते हैं।

बंगाल चुनाव: पुरुलिया में गरजे पीएम मोदी, बोले- दीदी बोलती है 'खेला होबे', भाजपा कहती है- 'विकास होबे'

बंगाल विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे दिलीप घोष, टिकट न मिलने पर कही ये बात

हिन्दुओं के गांव में इस्लामी कट्टरपंथियों का हमला, तहस-नहस कर डाले 80 घर, मचाई लूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -