केरल के पूर्व न्यायाधीश केके उषा ने 81 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
केरल के पूर्व न्यायाधीश केके उषा ने 81 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस
Share:

कोच्चि: केरल हाल ही में दुःख की स्थिति में है। केरल उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश बनने वाली दूसरी महिला केके उषा का सोमवार को निधन हो गया। वह 81 वर्ष की थीं। उषा पहली महिला थीं, जिन्हें बार से सीधे हाई कोर्ट की बेंच में पदोन्नत किया गया था। बार और बेंच की एक रिपोर्ट के अनुसार, उसने 2000-01 में मुख्य न्यायाधीश के पद पर कार्य किया, जिसके बाद वह तीन साल के लिए सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क और सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण में सेवानिवृत्त हुई और अध्यक्षता की। सुजाता मनोहर के बाद, केके उषा केरल उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली दूसरी महिला बनीं।

उन्हें 1961 में बार में दाखिला मिला और 18 साल बाद सरकारी वकील के रूप में नियुक्त किया गया। वह 1991 में जज बनीं। उषा ने रिटायरमेंट से एक साल पहले चीफ जस्टिस बनने से पहले नौ साल तक हाईकोर्ट की सेवा की। सेवानिवृत्ति के बाद, उषा ने ओडिशा में सांप्रदायिक स्थिति की पीपुल्स ट्रिब्यूनल जांच का नेतृत्व किया और मणिपुर में मानवाधिकार के मुद्दों में शामिल थीं। इंडियन पीपुल्स ट्रिब्यूनल मणिपुर में विवादास्पद सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (AFSPA) के खिलाफ था।

उषा ने 'महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के सभी रूपों के उन्मूलन पर कन्वेंशन' पर एक संयुक्त राष्ट्र संगोष्ठी में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने जर्मनी में महिला वकीलों के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में देश का प्रतिनिधित्व किया। उषा के पति के। सुकुमारन भी उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश थे। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने न्यायमूर्ति उषा द्वारा कानूनी न्याय प्रणाली में दिए गए योगदान को याद करते हुए उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त किया।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के तीन कर्मचारियों को हुआ कोरोना

पुलिस ने मारा डीके शिवकुमार के घर पर छापा

बेंगलुरु में बढ़े कोरोना के आंकड़े, इतनी हुई संक्रमितों की संख्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -