'KK पाठक ने किया धोखा...', सक्षमता परीक्षा में कठिन सवाल देख भड़के शिक्षक
'KK पाठक ने किया धोखा...', सक्षमता परीक्षा में कठिन सवाल देख भड़के शिक्षक
Share:

पटना: बिहार में शिक्षा विभाग नियोजित अध्यापकों के लिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन कर रही है। सोमवार से सक्षमता परीक्षा आरम्भ हुआ है। यह परीक्षा 2 पालियों में आयोजित किया जा रहा है। सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है। शिक्षा विभाग नियोजित अध्यापकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए ये परीक्षा ले रही है। सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सरकार नियोजित अध्यापकों को 3 अवसर दे रही है। बिहार में लगभग पौने 4 लाख नियोजित अध्यापक हैं। इनमें 2,32,190 नियोजित अध्यापकों ने परीक्षा देने के लिए फॉर्म भरा है।

26 फरवरी को सक्षमता परीक्षा देकर बाहर निकले अध्यापकों ने कहा कि बहुत मुश्किल प्रश्न था। अध्यापकों ने कहा कि हमले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने कहा था हल्के सवाल पूछे जाएंगे मगर BPSC से भी मुश्किल सवाल किया गया। परीक्षा सिलेबस के बाहर की चीज थी। परीक्षा देकर निकले एक अध्यापक ने कहा कि सरकार ने अध्यापकों को बेवकूफ बना रही है। हमें कहा गया था कि हल्के सवाल पूछे जाएंगे मगर कड़े सवाल किए गए हैं। सिलेबस के बाहर से सवाल पूछे गए। वहीं एक अध्यापक ने तो अफसरों को ही चैलेंज कर दिया। 

शिक्षक ने कहा कि परीक्षा का स्तर बहुत हाई था। यदि अफसर इस परीक्षा को पास कर दिखा दें हम भी पास कर दिखा देंगे। हालांकि कुछ अध्यापकों ने यह भी बोला कि राज्य कर्मी का दर्जा देने के लिए परीक्षा बिल्कुल सही है। बिहार में नियोजित अध्यापकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सक्षमता परीक्षा ली जा रही है। इसके लिए पूरे प्रदेश में 9 केंद्र बनाए गए हैं। ये परीक्षा ऑनलाइन लिया जा रहा है। इसके लिए 9 जिलों में 52 कंप्यूटर सेंटरों को एग्जाम सेंटर बनाया गया है। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक एटेडेंस ली जा रही है। इसके साथ ही परीक्षार्थी सहित किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक को सेंटर पर मोबाइल ले जाने से इंकार किया गया है।

MP के इन 2 मासूम छात्रों ने जीता दिल, रास्ते में मिलें हजारों रुपए के नोट लेकर पहुंच गए थाने

'हथियार लेकर आ रहे किसान', किसानों आंदोलन पर बोले त्रिवेंद्र सिंह रावत

'ऐसा बेटा मर जाए, उसे फांसी की सजा हो जाए', UP पुलिस पेपर लीक मामले में बोले आरोपी नीरज के पिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -