ग्वालियर में 14 जनवरी को होगा 'काइट फेस्टिवल' का आयोजन, तिरंगा पतंगों की डिमांड सबसे अधिक
ग्वालियर में 14 जनवरी को होगा 'काइट फेस्टिवल' का आयोजन, तिरंगा पतंगों की डिमांड सबसे अधिक
Share:

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में मकर संक्रांति के अवसर पर पतंग उड़ाने की परंपरा है, इस अवसर पर ग्वालियर व्यापार मेले में 14 जनवरी को काईट फेस्टीवल का आयोजन किया जाएगा. मकर सक्रांति और काइट फेस्टिवल को देखते हुए शहर में पतंग की दुकाने सज गई हैं. वहीं, युवाओं ने चाइनीस मांजे का इस्तेमाल ना करने का संकल्प लिया जिसके चलते इस बार बाजार में चाइनीस मांजा नहीं दिख रहा है. 

ग्वालियर चंबल अंचल में भी मकर सक्रांति के अवसर पर पतंगबाजी करने की परंपरा है. पतंग प्रेमी भी इसका पूरे साल इंतजार करते हैं. पतंग प्रेमियों के लिए ग्वालियर व्यापार मेले में 14 जनवरी को काइट फेस्टिवल सबसे बड़ा आयोजन होगा. काईट फेस्टीवल में हुनरबाज और युवा पतंगबाजी में अपना हुनर आजमाने आएंगे. यही कारण है कि मकर सक्रांति और काईट फेस्टिवल के चलते ग्वालियर शहर में पतंग की दुकान पर कई किस्म की पतंगों की बहार है. 

दुकानदार का कहना है कि इस साल तिरंगा पतंगे ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है. वहीं चांद-तारा पतंग की भी खासी मांग है. उधर बच्चे मेटल पन्नी वाली फैंसी पतंगों के साथ ही कार्टून वाली पतंगों पर मोहित हो रहे हैं. बच्चों में डोरेमोन, स्पाइडरमैन, छोटा भीम समेत अन्य कार्टून करैक्टर वाली पतंगों की खास डिमांड है. बच्चों में इस बार पतंगबाजी और मकर सक्रांति को लेकर जबरदस्त उत्साह है.

शेयर बाजार में जोरदार तेजी, नई ऊंचाई पर पहुंचे सेंसेक्स और निफ़्टी

सोने-चांदी के दामों में आई जोरदार गिरावट, जानिए कितने गिर गए रेट

सबसे ज्यादा FASTag इश्यू करने वाली कम्पनी बानी पेटीएम, इतने लाख फास्टैग की हुई बिक्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -