दूसरी बार साथ शिखर वार्ता करेंगे ट्रंप और किम जोंग-उन

Feb 06 2019 02:39 PM
दूसरी बार साथ शिखर वार्ता करेंगे ट्रंप और किम जोंग-उन

वाशिंगटन : देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अलग-थलग पड़े उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ फरवरी के अंत में वियतनाम में दूसरी शिखर वार्ता करेंगे. यह परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को खत्म करने के लिए कूटनीतिक प्रयासों की एक शुरुआत होगी. वार्षिक ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ संबोधन में ट्रंप ने यह घोषणा की. इससे पहले किम और ट्रंप ने पिछले साल सिंगापुर में मुलाकात की थी. 

संबोधन के दौरान फिर उठाया डोनाल्ड ट्रंप ने दीवार मुद्दा बोले 'मैं उसे बनवाऊंगा'

पहले भी हो चुकी है वार्ता 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सिंगापुर में दोनों देशों के नेताओं के बीच वह पहली शिखर वार्ता थी. इस शिखर वार्ता के बाद से ही उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों या बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण जैसी कोई उकसावे भरी कार्रवाई नहीं की है. लेकिन वह अपनी परमाणु आयुधशाला को छोड़ने पर अभी राजी नहीं हुआ है. सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के लिए उनके प्रशासन के प्रयासों में प्रगति हुई है.

यहां लड़कियों के कपड़ों पर भी लगता है जुर्माना, जानिए अजीब कानून

यह भी बोले ट्रंप 

जानकारी के मुताबिक करीब एक घंटे चले संबोधन में ट्रंप ने कहा, ‘हम कोरियाई प्रायद्वीप में शांति स्थापित करने के अपने ऐतिहासिक कदम को जारी रखेंगे. हमारे बंधक घर लौट आए हैं, परमाणु परीक्षण भी बंद हो गए हैं और पिछले 15 महीने से अधिक समय से मिसाइल लॉन्च भी नहीं हुआ है. इसी के साथ ट्रंप ने कहा, ‘अगर मैं अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं चुना गया होता, तो मेरे खयाल से अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक बड़े युद्ध की स्थिति में होते.

नवाज़ शरीफ के करीबी ने किया बड़ा खुलासा, कहा मुशर्रफ ने कराया था कारगिल युद्ध

इस भारतीय ने एक साथ खरीद डाली इतनी रॉल्स रॉयस, सीईओ खुद पहुंचा डिलीवर करने

4 साल के बच्चे ने गर्भवती मां की गोली मारकर कर दी ऐसी हालत