कहीं आपकी किडनी भी तो नहीं दे रही जवाब, इन 5 लक्षणों से जानें उसका हाल
कहीं आपकी किडनी भी तो नहीं दे रही जवाब, इन 5 लक्षणों से जानें उसका हाल
Share:

किडनी से संबंधित बीमारियों की यदि वक़्त रहते पहचान नहीं की गई तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। किडनी हमारे शरीर का वह हिस्सा है, जो पूरे शरीर की गंदगी बाहर निकालने का काम करती हैं। दोनों किडनियों में छोटे-छोटे लाखों फिल्टर होते हैं जिन्हें नेफरोंस कहा जाता है। नेरोफेंस हमारे खून को साफ करने का कार्य करते हैं। किडनी में किसी किस्म की समस्या होने पर शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते जिससे कई बीमारियां पैदा होती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए आइए, जानते हैं 5 ऐसे लक्षण जो किडनी के खराब होने का संकेत देते हैं -

युरिनरी फंक्शन में परिवर्तन: सबसे पहला लक्षण जो सामने आता है वह है युरिनरी फंक्शन में बदलाव। किडनी में किसी प्रकार की परेशानी के चलते पेशाब के रंग, मात्रा और कितने बार पेशाब आती है, इन चीजों में परिवर्तन आने लगते है।

चक्कर आना और कमजोरी : जब किडनियों की कार्यप्रणाली में बाधा होती है, तो आपको चक्कर आने की अशंका बढ़ जाती है। पूरे समय आप थकावट महसूस करते हैं और कमजोरी लगती है। ये लक्षण खून की कमी और गंदगी के शरीर में जमा होने से पैदा हो सकते हैं।

पीठ दर्द का कारण न समझ पाना : आपकी पीठ और पेट के किनारों में बगैर वजह दर्द महसूस होना, किडनी में इंफेक्शन या किडनी संबंधी बिमारियों के लक्षण हो सकते हैं।

उल्टियां आना : किडनी से संबंधित समस्याओं के परिणामस्वरूप उल्टी आने जैसे लक्षण सामान्य बात हो जाते हैं। इसके अलावा गैस से संबंधित समस्याएं हर सुबह सामने आती हैं। यदि आप उल्टी के दवाईयां लेने के बाद भी समस्या को जस की तस पाएं तो तत्काल डॉक्टर से पूरा चेकअप करवाएं ।

ठंड लगना : अच्छे मौसम के बाद भी अजीब-सी ठंड लगना और कभी-कभी ठंड लगकर बुखार भी आ जाना भी इसके लक्षणों में शामिल है। आपके तापमान अधि‍क होने पर भी ठंड का एहसास हो तो डॉक्टर की सलाह अत्यंत आवश्यक है।

प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट आपके दिल को रखता है स्वस्थ

सेलेना गोमेज़ की इस तवीर को देखते ही उड़े फैंस के होश

अमेरिका में टूटे कोरोना संक्रमण के सारे रिकॉर्ड, सामने आए इतने संक्रमित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -