इलेक्ट्रिक और पेट्रोल पावरट्रेन के साथ लॉन्च होगी KIA की नई कार
इलेक्ट्रिक और पेट्रोल पावरट्रेन के साथ लॉन्च होगी KIA की नई कार
Share:

इंडियन मार्केट में अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए वाहन निर्माता कंपनी किआ मोटर्स, दो मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कारों सहित कई नए मॉडल्स को लाने की तैयारियों में लगे हुए है. खबरों का कहना है कि मुताबिक कंपनी एक नई कॉम्पैक्ट SUV लाने वाली है, जो पेट्रोल और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के विकल्पों में पेश की जाने वाली है. इसका कोडनेम Kia AY रखा गया है. इस EV को स्थानीय तौर पर तैयार किया जाने वाला है, और इसकी लॉन्चिंग 2025 में होने का अनुमान भी है. 

कैसा होगा इंजन?: नई KIA कॉम्पैक्ट SUV में एक 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया जा रहा है. लंबे और बॉक्सी डिजाइन के कारण यह कार सोनेट और सेल्टोस से अलग दिखाई देने वाली है. हालांकि इसके कुछ स्पेसिफिकेशंस कंपनी की सेल्टोस और सोनेट से मिलती जुलती होने वाली है. कंपनी का लक्ष्य नई Kia AY SUV की करीब 1 लाख यूनिट का प्रोडक्शन करना होगा. इस कार का 80% हिस्सा पेट्रोल वर्जन के लिए होगा, जबकि बाकी का हिस्सा इलेक्ट्रिक वर्जन के लिए होने वाला है. इस कार का निर्माण कंपनी अपने अनंतपुर प्लांट में करने वाली है. 

कंपनी करेगी 2,000 करोड़ रुपये का निवेश: KIA मोटर्स अपने ईवी प्रोजेक्ट के लिए, रिसर्च एंड डेवलपमेंट के बुनियादी ढांचे के विकास और निर्माण क्षमताओं में वृद्धि के लिए 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है. मार्च 2022 में, कंपनी ने अपनी वैश्विक EV योजना के तहत 2027 तक 14 मॉडल्स को पेश करने का एलान कर दिया है, इसमें दो पिक-अप ट्रक और एक एंट्री-लेवल BEV भी शामिल है.

आने वाली है Kia EV9: 2023 ऑटो EXPO में, KIA इंडिया ने EV9 कॉन्सेप्ट SUV को शोकेस किया था, इसका  प्रोडक्शन इस वर्ष के अंत तक शुरू किया जाने वाला है. यह कार E-GMP आर्किटेक्चर पर आधारित है, इसकी लंबाई 4929mm, चौड़ाई 2055mm और ऊंचाई 1790mm है. जिसमे 3,100 mm का बड़ा व्हीलबेस भी दिए जाने वाले है. कॉन्सेप्ट में यह डुअल-मोटर और 4WD सेटअप और 77.4kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया कर दिया गया है. इसके एंट्री-लेवल वेरिएंट के सिंगल मोटर के साथ मिलने की आने की संभावना है जो रियर एक्सल को भी पावर दे रहा है.

हिंडनबर्ग के खिलाफ अब अडानी ने निकाले अपने हथियार, कानूनी लड़ाई के लिए अमेरिकी लॉ फर्म हायर

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस की तेजी से बढ़ रही डिमांड

ये है दुनिया की सबसे ज्यादा स्पीड से चलने वाली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -