खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में थांग-टा, मल्लखम्बा योग हुए शामिल
खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 में थांग-टा, मल्लखम्बा योग हुए शामिल
Share:

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने चार स्वदेशी खेलों को शामिल करने को मंजूरी दे दी है जो कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का एक हिस्सा है, जो हरियाणा में होने वाला है। चार खेलों में पंजाब से गतका, केरल से कलारीपयट्टू, मणिपुर से थांग-ता और मल्लखंबा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र होते हुए देश के विभिन्न हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

निर्णय के बारे में बात करते हुए, यूनियन, मनिस्टर किरेन रिजिजू ने कहा "भारत में स्वदेशी खेलों की समृद्ध विरासत है, और खेल मंत्रालय के लिए इन खेलों को संरक्षित करना, बढ़ावा देना और लोकप्रिय बनाना एक प्राथमिकता है। खेतो खेल से बेहतर कोई मंच नहीं है। जहां इन खेलों के एथलीट प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। खेलों की बड़ी लोकप्रियता है और स्टार स्पोर्ट्स द्वारा देश भर में प्रसारित किया जाता है, इसलिए मुझे विश्वास है कि 2021 में खेले जाने वाले यूथ गेम्स में योगासन के साथ-साथ इन चार विषयों को भी अपना अधिक ध्यान दिया जाएगा। देश के खेल प्रेमी और युवा। आने वाले वर्षों में हम खेल खेल में और अधिक स्वदेशी खेल जोड़ सकेंगे।

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 की मदद से इन खेलों को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। थांग-टा महासंघ ने पुष्टि की कि प्रतियोगिता काफी हद तक खेल को लोकप्रिय बनाएगी। नेशनल गेटका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हरजीत सिंह गेरवाल ने कहा कि खेलो इंडिया का यह प्रयास निश्चित रूप से एक ऐतिहासिक महत्व रखने वाली भूली हुई भारतीय पारंपरिक मार्शल आर्ट को बढ़ावा देने और पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। इसके अतिरिक्त, यह कदम देश में और साथ ही विदेशों में जागरूकता पैदा करने के लिए राष्ट्रीय गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रयासों को बढ़ावा देगा।

प्रकृति और मानव जाति के लिए लड़ने वाले प्रख्यात कवि सुगाथाकुमारी का हुआ निधन

ICU में शिफ्ट किए गए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, कोरोना से हुए थे संक्रमित

महाराष्ट्र में क्यों लगाया गया नाईट कर्फ्यू ? सामना में सीएम ठाकरे ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -