विशिष्ट क्लब में शामिल होकर खुश हैं खलील
विशिष्ट क्लब में शामिल होकर खुश हैं खलील
Share:

गुड़गांव : संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राष्ट्रीय फुटबाल टीम के स्ट्राइकर अहमद खलील को साल 2015 का एशिया का सबसे अच्छा फुटबाल खिलाड़ी चुना गया है। खलील ऐसे तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने जूनियर स्तर पर साल का सबसे अच्छा खिलाड़ी चुने जाने केबाद सीनियर स्तर पर भी यह खिताब हासिल किया है। गुड़गांव के किंगडम आफ ड्रीम्स में रविवार को आयोजित एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में ज्यूरी ने खलील को 2013 में एएफसी प्लेअर ऑफ द इअर अवार्ड जीत चुके चीन के झेंग झी और यूएई के ही उमर अब्दुलरहमान से बेहतर खिलाड़ी आंकते हुए साल के सबसे अच्छे खिलाड़ी के पुरस्कार से नवाजा। खलील ने 2008 में यूथ प्लेअर आफ द इयर अवार्ड जीता था और अब वह सीनियर स्तर पर साल के सबसे अच्छे खिलाड़ी चुने गए हैं।

खलील से पहले ईरान के मेहदी माहदाविकिया (2007 में यूथ अवार्ड और 2013 में सीनियर अवार्ड ) तथा जापान के शिंजी ओनो (1998 में यूथ अवार्ड और 2002 में सीनियर अवार्ड) ने यह उपलब्धि हासिल की है। साल का सबसे अच्छा खिलाड़ी चुने जाने के बाद खलील ने बातचीत के दौरान कहा, मेरे लिए यह अभूतपूर्व सफलता है। मैं नि:शब्द हूं। यूथ प्लअर ऑफ द इअर अवार्ड हासिल करने के बाद मैं यह खिताब जीतना चाहता था और अब जबकि मुझे इस खिताब से नवाजा जा चुका है, मैं इसके लिए एएफसी का धन्यवाद करता हूं और इसे अपने देशवासियों और अपने क्लब अल अहली को समर्पित करता हूं।

24 साल खलील ने कहा कि एशिया में भारत समत कई ऐसे देश हैं, जहां से बेहतरीन खिलाड़ी सामने आ सकते हैं लेकिन इसके लिए इन तमाम देशों में फुटबाल को यूरोप जैसी संरचना की जरूरत है। बकौल खलील, कोरिया, जापान, यूएई, भारत, ईरान और इराक एशियाई फुटबाल में शक्ति हैं। इन देशों को फुटबाल में उत्कृष्ठता हासिल करने के लिए अपनी मूलभूत संरचना को यूरोपीय शैली में ढालना होगा। भारतीय टीम में निरंतरता की कमी है। उसके पास कुछ अच्छे खिलाड़ी हैं लेकिन दूसरे साथियों को उन्हें साथ नहीं मिल पाता है। भारत जैसी टीम को पहले प्रत्येक टूर्नामेंट की अहमियत को समझना होगा। उसके खिलाड़ियों को 100 फीसदी देना होगा। जीतना उतना अहम नहीं जितना अपने खेल को अच्छा बनाए रखना अहम है।
 

अपने भविष्य की योजना के बारे में पूछे जाने पर खलील ने कहा कि वह यूरोप में खेलना चाहते हैं लेकिन फिलहाल उनका सपना अपनी टीम को एशियन कप खिताब दिलाना है। खलील ने कहा, मैं भी यूरोप में खेलना चाहता हूं लेकिन कुछ समय बाद। अभी मेरा और मेरे साथियों का लक्ष्य अपनी यूएई को एशियन कप खिताब दिलाना है और आस्ट्रेलिया में होने वाले अगले संस्करण में हम इस ओर भरसक प्रयास करेंगे। खलील की देखरेख में यूएई की टीम ने 2015 एएफसी एशियन कप में तीसरा स्थान हासिल किया था। खलीब ने आस्ट्रेलिया और फिर इराकके खिलाफ हुए तीसरे स्थान के प्लेऑफ मैच में शानदार गोल किए थे। उनकी देखरेख में यूएई की टीम इस साल 2018 फीफा विश्व कप क्वालीफाईंग मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुी 1990 के बाद पहली बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के करीब है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -