वायनाड में जंगली हाथियों का आतंक, केरल गवर्नर बोले - समस्या का समाधान जरूरी
वायनाड में जंगली हाथियों का आतंक, केरल गवर्नर बोले - समस्या का समाधान जरूरी
Share:

कोच्चि: लगातार जंगली हाथियों के हमलों से चिंतित वायनाड निवासियों को सोमवार को केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से आश्वासन मिला। उन्होंने समस्या के समाधान के लिए अपनी क्षमता के भीतर सब कुछ करने का वादा करते हुए इस मुद्दे को राज्य और केंद्र दोनों सरकारों के साथ उठाने का वादा किया।

वायनाड जिले के दौरे के दौरान राज्यपाल खान ने प्रभावित परिवारों को आश्वासन दिया कि वह उनकी चिंताओं को संबंधित अधिकारियों के सामने उठाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से ध्यान आकर्षित करने के लिए अहिंसक तरीकों की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि हिंसा लोकतंत्र और सभ्य व्यवहार को कमजोर करती है। प्रभावित परिवारों के प्रति अपना दुख और एकजुटता व्यक्त करते हुए, राज्यपाल खान ने पीड़ितों के घरों का दौरा किया, जिसमें अजीश का परिवार भी शामिल था, जिसने हाल ही में हाथियों के हमलों में अपनी जान गंवा दी थी। उन्होंने वन विभाग के चौकीदार वीपी पॉल को भी श्रद्धांजलि दी, जिनकी जंगली हाथी द्वारा कुचलकर हत्या कर दी गई थी।

गवर्नर खान ने बताया कि जिला प्रशासन के अनुरोध पर उनकी यात्रा में एक दिन की देरी हुई, जिन्होंने पहले स्थिति को असहज माना था। उन्होंने दुख की घड़ी में प्रभावित परिवारों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। घटनाओं के जवाब में, केरल सरकार ने पीड़ित परिवारों के लिए 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की और प्रत्येक मृत व्यक्ति के परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का वादा किया। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने अधिकारियों को वन्यजीवों से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए 20 फरवरी को वायनाड में एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाने का निर्देश दिया है।

बैठक में राजस्व, वन और स्थानीय स्वशासन विभागों के मंत्रियों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के प्रतिनिधि और उच्च स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे। हाल ही में हाथियों के हमलों से जुड़ी हिंसा की घटनाओं के बाद अधिकारियों ने पुलपल्ली में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार भी किया है। वायनाड में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है क्योंकि अधिकारी वन्यजीवों से संबंधित घटनाओं पर बढ़ती चिंता को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं।

विवादों के बीच मालदीव को भारत ने दिया 771 करोड़ का बूस्ट !

वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में AAP विधायक अमानतुल्ला खान ने मांगी अग्रिम जमानत, अदालत ने ED से माँगा जवाब

कोलकाता हाई कोर्ट ने सुवेंदु अधिकारी को दी संदेशखाली जाने की अनुमति, बंगाल पुलिस ने रोका था रास्ता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -