आर्थिक हेराफेरी में फंसीं केरल सीएम की बेटी वीणा विजयन, कर्नाटक हाई कोर्ट ने दे दिए जांच के आदेश
आर्थिक हेराफेरी में फंसीं केरल सीएम की बेटी वीणा विजयन, कर्नाटक हाई कोर्ट ने दे दिए जांच के आदेश
Share:

कोच्ची: वीणा विजयन, जो केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी और राज्य मंत्री पी ए मोहम्मद रियास की पत्नी हैं, को कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (SFIO) को काली रेत का खनन करने वाली कंपनी CMRL और वीणा विजयन के स्वामित्व वाली कंपनी एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस के बीच पैसे के लेनदेन के दावों की जांच करने देने का फैसला किया है। 16 फरवरी को आया ये फैसला मुख्यमंत्री की बेटी वीणा विजयन को कटघरे में खड़ा करता है।  

यह विवाद आयकर अंतरिम निपटान बोर्ड के निष्कर्षों से उपजा है, जिसमें पता चला है कि वीणा विजयन को मासिक किश्तों में CMRL से 1.72 करोड़ रुपये मिले थे। वीणा विजयन ने जनवरी 2021 में शुरू हुई SFIO जांच पर रोक लगाने की मांग करते हुए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (ROC) ने पहले मामले के संबंध में 22 जुलाई, 2022 में वीणा से बयान लिया था। ROC अधिकारियों को दिए गए अपने बयान के बाद वीणा विजयन को दंड का सामना करना पड़ा था। वीणा के कानूनी वकील ने तर्क दिया कि चूंकि ROC जांच चल रही है, इसलिए SFIO को अलग से जांच नहीं करनी चाहिए। हालाँकि, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने SFIO के इस दावे को स्वीकार कर लिया कि उसका अधिकार क्षेत्र ROC से परे तक फैला हुआ है और मामले से जुड़े किसी भी रहस्य को सुलझाने की क्षमता रखता है।

SFIO ने कोर्ट में तर्क दिया कि चूंकि एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस ने CMRL को कोई सेवा प्रदान नहीं की थी, इसलिए मामले की जांच जरूरी थी। इसलिए, CFIO को एक्सालॉजिक और वीणा विजयन से संबंधित दस्तावेजों की जांच करने की अनुमति दी गई है। SFIO का प्रतिनिधित्व करने वाले अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल कुलूर अरविंद कामथ ने अदालत को सूचित किया कि सीएमआरएल के लेनदेन में गंभीर धोखाधड़ी हुई है, जिसकी जांच जनवरी 2021 में शुरू होगी। इसके अलावा, SFIO ने खुलासा किया कि एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस को उसी वर्ष नवंबर में बंद कर दिया गया था।

SFIO ने CMRL और KSIDC से बयान प्राप्त कर लिया है और उच्च न्यायालय ने वीणा की याचिका खारिज कर दी है, अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि SFIO वीणा को पूछताछ के लिए कब बुलाएगा। पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि एक्सलॉजिक सॉल्यूशंस कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकते हैं। जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, यह विवाद एक प्रमुख चुनावी मुद्दा बनने की उम्मीद है। CMRL से विभिन्न राजनीतिक नेताओं को 135 करोड़ रुपये के भुगतान के आरोप ने कई दलों के नेताओं के बीच चिंता बढ़ा दी है।

MP में कचरे से बनेगी बिजली, डिप्टी सीएम ने किया प्लांट का शुभारंभ

बुरी आत्मा निकालने के नाम पर चर्च में 10 साल की दो बच्चियों का बलात्कार, पादरी और उसके सहयोगियों पर FIR

नकुलनाथ ने दिए कांग्रेस छोड़ने के संकेत! बढ़ी सियासी हलचल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -