MP में कचरे से बनेगी बिजली, डिप्टी सीएम ने किया प्लांट का शुभारंभ
MP में कचरे से बनेगी बिजली, डिप्टी सीएम ने किया प्लांट का शुभारंभ
Share:

रीवा: मध्य प्रदेश सरकार अब वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत पर भी रफ़्तार से काम कर रही है, सोलर एनर्जी के साथ साथ सरकार का ध्यान कचरे से बिजली बनाने पर भी है, इसी कड़ी में डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने रीवा में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का उद्घाटन किया, इस प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, जिसका लाभ रीवा को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा इस प्लांट से रीवा एवं विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा ।

शुक्रवार को डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने रीवा के ग्राम पहड़िया में एकीकृत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के तहत 158 करोड़ 67 लाख रुपए की लागत के वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का शुभारंभ किया। उन्होंने ख़ुशी व्यक्त करते हुए कहा कि रीवा में अब कोयला, पानी, सोलर के बाद कचरे से भी बिजली बनाई जाएगी। नगरीय निकायों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन कर वेस्ट टू एनर्जी प्लांट से 6 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि कचरे के निष्पादन से जहाँ बिजली पैदा होगी वहीं दूसरी तरफ अपशिष्ट प्रबंधन के तहत रीवा व विन्ध्य को साफ सुथरा बनाने का संकल्प भी पूरा होगा।

डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने बताया कि इस संयंत्र से रीवा संभाग के 28 नगरीय निकायों का कचरा बिजली बनाने के काम में आएगा। उन्होंने कहा कि शहरों को साफ-सुथरा बनाने में जागरूकता के साथ-साथ अधोसंरचनात्मक कार्यों की भी जरुरत होती है। इस अत्याधुनिक संयंत्र से ठोस अपशिष्ट का प्रबंधन होगा तथा इसकी चिमनी से जो धुंआ निकलेगा वह भी किसी भी तरह से हानिकारक नहीं होगा। डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला ने कहा कि बीमारी को रोकने में स्वच्छता की सबसे बड़ी आवश्यकता होती है। सभी नागरिक शहर एवं गांव को स्वच्छ रखने में साथ दें तथा पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के राष्ट्रीय आंदोलन के संकल्प को पूरा करने में भागीदार बनें।

'INDIA गठबंधन तो पहले ही ख़त्म हो चुका..', नितीश कुमार ने बताया RJD से अलग होने का कारण

राजकोट टेस्ट को बीच में ही छोड़कर घर रवाना हुए अश्विन, क्या अब भारत 10 खिलाड़ियों के साथ ही खेलेगा ?

पार्टनर से अपने प्यार का इजहार करने के लिए तैयार करें नारियल गुलाब का लड्डू, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -