कार खरीदते समय इस बात का रखें खास ध्यान
कार खरीदते समय इस बात का रखें खास ध्यान
Share:

यदि आप कार खरीदने की सोच रहे हैं या कार का प्लान फाइनल हो गया है, तो आपको कार में मिलने वाले कुछ खास फीचर्स पर भी ध्यान देना चाहिए। खासकर ऐसे फीचर्स जो आपकी सुरक्षा के साथ जुड़े हुए है ताकि आपको कार लेने के बाद किसी तरह का पछतावा न करना पड़ जाए। तो चलिए जानते है ऐसे कौन-कौन से फीचर्स हैं।

एअरबैग: कार के सबसे जरूरी फीचर के बारें में बात की जाए तो पहले नंबर पर एअरबैग का नाम सबसे पहले याद आता है। किसी भी तरह की दुर्घटना वाली स्थिति में ये फीचर कार में मौजूद सभी लोगों को सुरक्षित रखने का कार्य भी करता है। हालांकि ज्यादातर लोग केवल कार के फ्रंट एअरबैग से ही संतुष्ट हो चुके है, जबकि कार में फ्रंट और बैक दोनों जगह कंपल्सरी तौर पर एअरबैग लेना जरुरी है।

पार्किंग सेंसर फीचर: यदि आपकी कार में ये फीचर मौजूद जोड़ा जाएगा, तो आप अपनी कार को कहीं भी आराम से पार्क कर पाएंगे। जब आप कार पार्क कर रहे होंगे, तब अगर आपकी कार किसी चीज से टकराने की स्थिति में होगी तो ये सेंसर आपको वार्निंग दे देंगे और आप सेफली पार्क कर पाएंगे।

स्लाइड-विंडो: कार में इस फीचर भी दिए जा रहे है, खासकर ड्राइविंग कर रहे व्यक्ति को बहुत आसानी हो रही है। वह आवश्यकता पड़ने पर बिना ज्यादा डिस्टर्ब हुए ही विंडो का शीशा ऊपर नीचे कर पाएंगे।

एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (ABS): कार ड्राइव करते वक्त कभी-कभी ऐसी स्थिति भी बन जाती है कि आपको अचानक ब्रेक लगाना पड़ जाट है। ऐसी स्थिति में कार अपना बैलेंस खो सकती है। एबीएस इस स्थिति में किसी तरह की दुर्घटना होने से बच जाता है।

आल डोर लॉकिंग सिस्टम: बच्चो की सेफ्टी के तौर पर ये फीचर काफी मदगार भी साबित हो सकता है, खासकर तब जब आप बच्चों के साथ सफर कर रहे हों। ये फीचर कार के तय मानक के मुताबिक स्पीड पकड़ते ही सारे डोर्स ऑटोमेटिक लॉक हो जाएंगे।

आपकी जिंदगी को और भी ज्यादा आसान बना देते है ये शानदार स्कूटर

कम दाम और ज्यादा दमदार फीचर्स के साथ आज ही अपने घर लें आएं ये शानदार कार

8 लाख से भी कम डैम में मिल रही ये जबरदस्त फीचर वाली कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -