रखें इन बातों का ध्यान वरना आप से भी रूठ सकते है अन्न देवता
रखें इन बातों का ध्यान वरना आप से भी रूठ सकते है अन्न देवता
Share:

प्राचीन भारतीय रीति रिवाजो और ऋषि मुनियों के मुताबीक हमें भोजन नीचे बैठकर ही करना चाहिए, नीचे बैठकर भोजन करने से शांति मिलती है और ऐसा कहा जाता है की नीचे बैठकर भोजन करने से अन्न देवता भी खुश रहते है क्या आप जानते है की नीचे बैठकर भोजन करने और भी क्या लाभ हो सकते है? आईये जानते है.

शास्त्रों के अनुसार बताया गया है की भोजन हमारे पेट भरने का साधन ही नहीं बल्कि उसे प्रसाद भी माना गया है इसलिए भोजन को कभी खड़े होकर नहीं खाना चाहिए.

भोजन करने से पहले भोजन को नमस्कार करना चाहिए उसके बाद भोजन ग्रहण करना चाहिए, क्योकि ऐसा माना गया है की भोजन को नमस्कार करने से अन्न देवता की कृपा बनी रहती है.

भोजन करते समय बातें नहीं करना चाहिए क्योकि कुछ लोगो की आदत होती है भोजन करते समय बाते करने की, लेकिन आपको बता दें की ऐसा करने से अन्न देवता रुष्ट हो जाते है.

खड़े होकर भोजन नहीं करना चाहिए, वैसे आज कल देखा गया है कि खड़े होकर भोजन करने का फैशन हो गया लेकिन आपको बता दें की यह भी गलत है क्योकि खड़े होकर भोजन करने से अन्न देवता का अपमान होता है.

भोजन करते समय हमेशा नीचे बैठकर और पालथी मारकर भोजन करना चाहिए क्योकि पालथी मारकर भोजन करने से मोटापा, अपच जैसी शिकायत दूर रहती है और शरीर में सुचारू रूप से रक्त संचार होता रहता है.

 

बहुत ही कम लोग घी का पंचमुखी दीपक के होने वाले फायदे जानते हैं

ये चीजें जो देती है आने वाली किसी बड़ी परेशानी का संकेत

साबुत उड़द की काली दाल दिलाती है परेशानीयों से मुक्ति

भगवान नहीं सुन रहा अगर आपकी तो अब सुनना पड़ेगा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -