पहली बार खरीद रही है ब्रा, तो इन बातों का रखे ध्यान..
पहली बार खरीद रही है ब्रा, तो इन बातों का रखे ध्यान..
Share:

जिस तरह आप अपने कपड़ो की खरीदी में सही फिटिंग का ध्यान रखते हैं उसी तरह ब्रा खरीदते वक़्त भी अपनी फिटिंग का ध्यान रखें। ब्रा ऐसी चुने जो आप को सहूलियत दे या जो आपके लिए कम्फर्टेबल हो। स्पेशलिस्ट का मानना है कि सही साइज की ब्रा आपके शरीर को भी फिट रखेगी। गाँव में आज भी इनरवेयर्स को लेकर महिलाओं में गलतफहमी होती है।

खासकर टीनएज लड़कियों में। जबकि स्पेशलिस्ट का मानना है कि ब्रेस्ट का सही विकास होने के लिए सही इनरवेयर्स का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है। शुरू से ही यदि सही माप का ब्रा उन्हें पहनने के लिए दें, तो बड़ी उम्र में आने के बाद भी उनका ब्रेस्ट कभी बेडौल नहीं होंगे। सही फिटिंग के ब्रा न पहनने से पीठ दर्द, मांसपेशियों में तनाव के अलावा सिरदर्द तक की शिकायत हो सकती है।

पहली बार ब्रा खरीदने से पहले : चूँकि टीनएज में शरीर का विकास तेजी से होता है और मांसपेशियां बदलने लगती है ,तो ये ज़रूरी है कि आप सही माप की ब्रा पहने। अगर आप पहली बार लिंगेरी खरीद रही हैं तो लिंगेरी कंसलटेंट से परामर्श ज़रूर ले। आमतौर पर देखा जाए, तो लड़कियों में विकास 10-12 वर्ष की उम्र में होना शुरू हो जाता है और यह प्रक्रिया 18 वर्ष की उम्र तक चलती रहती है। ऐसे में एक मां होने के नाते आपको अपनी बेटी को सही उम्र में सही माप के इनरवियर पहनने के लिए प्रेरित करना चाहिए। स्‍त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मिनी कहती हैं कि 15-16 साल की उम्र होने पर ब्रेस्ट को सहारे की आवश्यकता होती। इसलिए शुरुआत में टीनएजर लड़कियों को बॉडी फिटिंग या हैंक टॉप पहनना चाहिए। धीरे-धीरे स्पोटर्स ब्रा तक आना चाहिए। ये ब्रेस्ट को उभारते नहीं हैं, बल्कि उसके लिए सपोर्ट सिस्टम का काम करते हैं। इसके बाद कॉटन या टी-शर्ट ब्रा अपनी बेटी को दे सकती हैं। Zivame.com जैसी कुछ ऑनलाइन लिंगेरी साइट्स भी हैं, जहां से आप परफेक्ट इनरवियर ले सकती हैं।

चुनें सही फैब्रिक : त्‍वचा विशेषज्ञों के अनुसार टीनएज लड़कियों को सूती इनरवियर पहनने के लिए देना चाहिए। ये हल्की होती हैं और उनमें पसीना सोखने की क्षमता होती है। इसके विपरीत अत्यधिक कसी हुई, मोटी, नायलॉन या सिंथेटिक ब्रा पहनने से पसीना सूख नहीं पाता, जिससे ब्रेस्ट के टिश्यूज अधिक गर्म हो जाते हैं, जिससे भविष्‍य में ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका रहती है। बाजार में ब्रा के ढेरों स्टाइलिश विकल्प मौजूद हैं लेकिन इनमें से आपकी क्या जरूरत है, इसे समझना और इसके प्रत‌ि जागरूक रहना आपके लिए जरूरी है। ऐसे में अब ब्रा खरीदने से पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें। 

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला है 'माँ'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -