ऑफिस या कार्यस्थल पर रखें ये लकी प्लांट्स
ऑफिस या कार्यस्थल पर रखें ये लकी प्लांट्स
Share:

आधुनिक कार्यस्थल की हलचल में, प्रकृति का स्पर्श महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। ऐसा माना जाता है कि अपनी सौंदर्यात्मक अपील के अलावा, कुछ पौधे आपके कार्यालय स्थान में सौभाग्य और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं। आइए उन हरे साथियों का पता लगाएं जो आपके कार्यक्षेत्र को बढ़ा सकते हैं और संभावित रूप से आपके भाग्य को बढ़ा सकते हैं।

**1. भाग्यशाली बांस (ड्रैकैना सैंडेरियाना)

लकी बांस, अपने जटिल, मुड़े हुए तनों के साथ, चीनी संस्कृति में अच्छे भाग्य का प्रतीक है। माना जाता है कि इसे अपने कार्यालय में रखना समृद्धि और सफलता को आमंत्रित करता है। डंठलों की संख्या भी महत्व रखती है; उदाहरण के लिए, तीन डंठल खुशी, धन और दीर्घायु का प्रतिनिधित्व करते हैं।

2. मनी प्लांट (एपिप्रेमनम ऑरियम)

अपने लचीलेपन और वायु-शुद्ध करने के गुणों के लिए जाना जाने वाला मनी प्लांट समृद्धि और धन से जुड़ा है। ऐसा माना जाता है कि यह सकारात्मक ऊर्जा और वित्तीय भाग्य को आकर्षित करता है, जिससे यह कार्यालय स्थानों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन जाता है।

3. जेड प्लांट (क्रसुला ओवाटा)

जेड सिक्कों जैसी दिखने वाली इसकी जीवंत हरी पत्तियों के साथ, इस रसीले पौधे को अक्सर "मनी ट्री" के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अपने कार्यालय में जेड प्लांट लगाना वित्तीय सफलता और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करता है। इसकी देखभाल करना आसान है, जो इसे आपके डेस्क के लिए एक आदर्श साथी बनाता है।

एक लकी कॉर्नर बनाना

अपने कार्यक्षेत्र में सकारात्मक ऊर्जा को अधिकतम करने के लिए, इन पौधों के संयोजन से एक निर्दिष्ट "भाग्यशाली कोना" बनाने पर विचार करें।

4. पीस लिली (स्पैथिफिलम)

अपने खूबसूरत सफेद फूलों के अलावा, पीस लिली अपने वायु-शुद्धिकरण गुणों और शांति लाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। फेंगशुई में इसे सौभाग्य और समृद्धि का अग्रदूत माना जाता है।

5. स्नेक प्लांट (सैन्सेविया)

स्नेक प्लांट, जिसे मदर-इन-लॉज़ टंग के नाम से भी जाना जाता है, कम रोशनी की स्थिति में पनपने की क्षमता के लिए पहचाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है और सद्भाव को बढ़ावा देता है, जिससे यह तनाव मुक्त कार्य वातावरण के लिए एक आदर्श विकल्प बन जाता है।

सही स्थान का चयन

6. एलोवेरा

अपने उपचार गुणों के अलावा, एलोवेरा सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह से जुड़ा हुआ है। ऐसा माना जाता है कि इसे अपने कार्यालय में रखने से नकारात्मकता दूर होती है और समग्र कल्याण में वृद्धि होती है।

7. आर्किड

अपने खूबसूरत और जीवंत फूलों के लिए जाना जाने वाला आर्किड प्रेम, सुंदरता और ताकत का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि कार्यस्थल में यह फोकस, एकाग्रता और उत्पादकता को बढ़ाता है।

सफलता के लिए युक्तियाँ

  • लगातार देखभाल: अपने पौधों की जीवन शक्ति और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए उन्हें नियमित रूप से पानी दें और उनकी देखभाल करें।
  • प्लेसमेंट के मामले: प्राकृतिक रोशनी और कार्यालय लेआउट को ध्यान में रखते हुए, अपने भाग्यशाली पौधों को रणनीतिक रूप से रखें।

अपने कार्यक्षेत्र में समृद्धि पैदा करना

अपने कार्यालय में भाग्य लाना केवल अंधविश्वास के बारे में नहीं है; यह एक सकारात्मक और सामंजस्यपूर्ण कार्य वातावरण बनाने के बारे में है। ये पौधे, अपने सांस्कृतिक प्रतीकवाद और प्राकृतिक आकर्षण के साथ, आपके कार्यस्थल को बढ़ाने और अच्छे भाग्य को आमंत्रित करने का एक आनंददायक तरीका प्रदान करते हैं। तो, क्यों न आप अपने कार्यालय डेस्क पर हरियाली का स्पर्श जोड़ें और सकारात्मकता को खिलने दें?

'हलाल हमारा मजहबी मामला, उसमे दखल मत दो..', योगी सरकार ने लगाया बैन, तो भड़के सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क

कर्नाटक में पूर्व सीएम कुमारस्वामी के विवादित पोस्टर, बताया 'बिजली चोर'

राजस्थान में जाति के बाद कांग्रेस ने चला मजहबी कार्ड, अल्पसंख्यकों को आरक्षण देने का वादा !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -