सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा
सर्दियों में एक्सरसाइज करते समय रखें इन जरुरी बातों का ध्यान, वरना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा
Share:

उत्तर भारत में ठंड का स्तर काफी बढ़ गया है और सर्दियां शुरू होते ही लोगों को अक्सर सुस्ती का अनुभव होने लगता है। हालाँकि, कुछ व्यक्ति शारीरिक गतिविधि का इतना उच्च स्तर बनाए रखते हैं कि उन पर सर्दी या यहाँ तक कि गर्मी का भी शायद ही कोई प्रभाव पड़ता है। फिर भी, सर्दियों के मौसम में दौड़ने या व्यायाम करते समय कुछ कारकों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। किसी भी असुविधा की स्थिति में हमारा शरीर संकेत देता है और यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें नजरअंदाज न किया जाए। इसके अतिरिक्त, सर्दी के मौसम में किसी भी कठिन व्यायाम में शामिल होने से पहले किसी फिटनेस विशेषज्ञ से सलाह लेना आवश्यक है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जो सर्दियों के दौरान सुबह दौड़ना या वर्कआउट करना पसंद करते हैं, तो कुछ पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है। आइए इन विचारों पर गौर करें:

वार्म-अप आवश्यक है: दौड़ने या किसी भी भारी व्यायाम में शामिल होने से पहले, वार्म-अप व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। ठंडा तापमान मांसपेशियों को कसता है, जिससे तनाव और चोट लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, उचित वार्म-अप दिनचर्या हृदय को सक्रिय करने में मदद करती है और शरीर को सक्रिय स्थिति में लाती है।

लेयरिंग है जरूरी: ठंड के मौसम में व्यायाम करते समय उचित कपड़े पहनना जरूरी है। लेयरिंग इस तरह से करनी चाहिए कि शरीर गर्म रहे। नीचे नमी सोखने वाले कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है, साथ ही एक बाहरी परत जो पानी प्रतिरोधी या हवा प्रतिरोधी हो, पहनने की सलाह दी जाती है।

हाथों और पैरों को सुरक्षित रखें: ठंड के मौसम में, हाथों को गर्म रखने के लिए हाथों में दस्ताने और पैरों में थर्मल मोज़े और जूते पहनना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त, कानों को ढकने के लिए टोपी पहनने की सलाह दी जाती है।

हाइड्रेटेड रहें: भले ही बाहर का तापमान ठंडा हो, लेकिन हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। दौड़ने के दौरान ठंडी हवा में सांस लेने से निर्जलीकरण हो सकता है, इसलिए दौड़ से एक घंटे पहले या बाद में पानी पीने की सलाह दी जाती है।

अपने शरीर की सुनें: अपने शरीर पर ध्यान दें। अगर आपको दौड़ने या व्यायाम के दौरान कोई दर्द या परेशानी महसूस हो तो इसे नजरअंदाज न करें। दर्द होने पर शरीर पर अनावश्यक दबाव डालना उचित नहीं है।

कसरत के बाद की रिकवरी: दौड़ने के बाद, जकड़न और चोटों से बचने के लिए कसरत के बाद की रिकवरी को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। स्ट्रेचिंग और फोम रोलर्स जैसे उपकरणों का उपयोग मांसपेशियों के तनाव को कम करने और रिकवरी को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

निष्कर्षतः, यदि आप सर्दियों के दौरान सुबह की दौड़ या वर्कआउट में संलग्न होते हैं, तो इन कारकों पर विचार करना आवश्यक है। वार्म-अप दिनचर्या, कपड़ों की उचित परत, हाथों और पैरों की सुरक्षा, हाइड्रेटेड रहना, अपने शरीर को सुनना और कसरत के बाद की रिकवरी को प्राथमिकता देकर, आप सर्द सर्दियों के महीनों के दौरान एक सुरक्षित और प्रभावी व्यायाम दिनचर्या सुनिश्चित कर सकते हैं।

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले? एक्सपर्ट्स ने बताई ये वजह, आज ही सुधारे भारतीय

बीते 24 घंटों में कोरोना से 2 और मौत, 4000 के पार पहुंचे सक्रिय मामले

'अपने ही नाबालिग भाई से थे 12 वर्षीय लड़की के संबंध, 34 हफ्ते से हुई गर्भवती', केरल HC ने ठुकराई गर्भ गिराने की याचिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -