गाड़ी की बैटरी का रखें इस तरह मेंटेनेंस
गाड़ी की बैटरी का रखें इस तरह मेंटेनेंस
Share:

आज लगभग हर दूसरे व्यक्ति की यह ख्वाहिश होती है, एक अच्छा घर, एक अच्छी जॉब और मनपसंद गाड़ी. अपनी ख्वाहिशो को पाने के बाद उसकी परवाह करना भी बहुत जरूरी है. अगर हम बात करे गाड़ियों की तो इसका मेंटेनेंस भी बहुत जरूरी होता है. इसके लिए कार की बैटरी पर भी ध्यान दे, यदि यह सफर के दौरान आपका साथ न दे तो आपकी स्थिति भयावह हो सकती है. इसलिए कार की बैटरी का ख्याल रखे, यदि बैटरी का सही तरह से ख्याल न रखे तो बैटरी जल्द ही खराब हो जाती है या फिर डिस्चार्ज हो जाती है.

बैटरी की बेहतर लाइफ के लिए पहले ये जानना जरुरी है कि ऐसे क्या चीजे आप कर रहे है जिससे स्थिति खराब हो रही है. हर एक चीज की कोई सीमा होती है, ज्यादा समय तक बैटरी चार्ज करना भी नुकसानदायक होता है. बैटरी को हमेशा उसकी कैपिसिटी के अनुसार ही चार्ज करना चाहिए. इसमें शार्ट सर्किट या बैटरी की कैपिसिटी में कमी आ सकती है. यदि आप बैटरी को कम चार्ज भी करते है तो भी बैटरी खराब हो जाती है.

बैटरी की प्लेट्स जल्दी खराब हो जाती है. ऐसी स्थिति में गाड़ी को स्टार्ट करने और इंजन में भी प्रॉब्लम आ सकती है. डिस्टिल्ड पानी का इस्तेमाल ना करने से भी बैटरी खराब हो जाती है. यदि आप गाड़ी बहुत कम चलाते है तब भी बैटरी आपने आप डिस्चार्ज होती है. इसलिए बेहतर है कि नियमित रूप से गाड़ी चलाते रहे.

ये भी पढ़े

आगामी तीन महीने में लांच हो सकती है ये कारें

टोयोटा यारिस 14 सितंबर को होगी लांच

फेस्टिव सीजन में मारुति, निसान और होंडा ने दिए ये ऑफर

 

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -