'कांवड़ यात्रा नहीं निकलने देंगे..', बीच सड़क पर मुस्लिम महिलाओं का धरना, कांवड़ियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
'कांवड़ यात्रा नहीं निकलने देंगे..', बीच सड़क पर मुस्लिम महिलाओं का धरना, कांवड़ियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के जोगी नवादा में काँवड़ यात्रा के रूट को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार (30 जुलाई 2023) को जिस रास्ते से काँवड़ यात्रा निकलने वाली थी, उस पर मुस्लिम महिलाएं धरना देकर बैठ गईं और रास्ता अवरुद्ध कर दिया। प्रशासन की तमाम कोशिशों के बावजूद ये महिलाएं रास्ते से नहीं हटीं। वहीं, काँवड़ियों पर लाठी चार्ज करने के बाद ही महिलाओं का धरना खत्म हुआ। फ़िलहाल, मौके पर भारी पुलिस फ़ोर्स तैनात किया गया है। वहीं, काँवड़ियों पर लाठीचार्ज का आदेश देने वाले बरेली के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक IPS प्रभाकर चौधरी पर कार्रवाई करते हुए उन्हें हटा दिया गया है और SHO तथा चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, यह मामला बारादरी थाना क्षेत्र के जोगी नवादा इलाके का है। यहाँ गुंसाई गौटिया नामक एक क्षेत्र से पिछले हफ्ते निकली काँवड़ यात्रा पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव कर दिया था। इस अफरातफरी के बीच पुलिस ने काँवड़ियों पर लाठीचार्ज कर दिया था। सोमवार (31 जुलाई) से इसी रास्ते से फिर काँवड़ यात्री, भोलेनाथ को जल अर्पित करने के लिए जाने वाले थे। इस बीच मुस्लिम समुदाय की महिलाएं रविवार को काँवड़ यात्रा के मार्ग पर धरना देकर बैठ गईं और रास्ता बंद कर दिया। मामले की खबर पुलिस को हुई, तो वो मौके पर पहुँची। धरना दे रहीं महिलाओं को समझाने का बहुत प्रयास किया गया, लेकिन वो टस से मस नहीं हुईं।

महिलाओं के धरना-प्रदर्शन का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में हिजाब पहने महिलाओं का एक समूह सड़क पर बैठ कर नारेबाजी करते हुए नज़र आ रहा है। महिलाओं के पीछे कुछ नाबालिग बच्चे और पुरुष खड़े हुए हैं। इसी दौरान मौके पर रैपिड एक्शन फ़ोर्स (RAF) भी तैनात नज़र आ रही है। धरना दे रहीं महिलाओं ने धमकी दी कि वो उस रास्ते से काँवड़ यात्रा नहीं निकलने देंगीं।

बताया जा रहा है कि काँवड़ यात्री भी इस बात को ले कर अड़े हुए थे कि वो पहले से निर्धारित किए गए यात्रा के मार्ग में अब कोई परिवर्तन नहीं करेंगे। कुछ देर के बाद पुलिस ने काँवड़ियों पर लाठीचार्ज कर दिया। जिसके बाद भीड़ तितर-बितर हो गई। आखिरकार काँवड़ यात्रा भी इस बार उस मार्ग से नहीं निकल सकी, जहाँ मुस्लिम महिलाओं ने धरना दिया गया था। काँवड़ियों पर लाठीचार्ज करने के बाद मुस्लिम महिलाओं ने अपना धरना समाप्त कर दिया। बताया जा रहा है कि, शाननूरी मस्जिद इस विवाद की जड़ है। पिछली बार 23 जुलाई 2023 को काँवड़ यात्रा पर हुए पथराव में भी इसी मस्जिद की भूमिका सामने आई था। उस समय पुलिस ने समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता उस्मान अल्वी को अरेस्ट किया था, जो माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे और लोगों को भड़का रहे थे।

बता दें कि पुलिस द्वारा काँवड़ यात्रियों पर किए गए लाठीचार्ज का वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था। वायरल वीडियो में भाग रहे काँवड़ यात्रियों को यूपी पुलिस दौड़ा-दौड़ाकर पीटती नज़र आ रही थी। मामला संज्ञान में आने के बाद बरेली पुलिस के SSP प्रभाकर चौधरी को हटा कर लखनऊ PAC में ट्रांसफर कर दिया गया है। वहीं लाठीचार्ज में शामिल SHO इंस्पेक्टर अभिषेक सिंह और सब इंस्पेक्टर अमित कुमार पर निलंबन की कार्रवाई हुई है। फिलहाल जिले में नए SSP IPS धुले सतीश चंद्रभान को चार्ज सौंपा गया है।

मीडिया से बात करते बरेली के हिन्दू संगठन से जुड़े पदाधिकारी हिमांशु पटेल ने जानकारी दी है कि 23 जुलाई को हुए पथराव में पुलिस ने केवल 2 लोगों को पकड़ कर खानापूर्ति कर ली थी, इसलिए उपद्रवियों के हौसले इतने बढ़ गए। उन्होंने काँवड़ियों को 'आतंकी' बताने वाली बरेली पुलिस DSP दीपशिखा पर भी कार्रवाई न होने पर हैरानी जाहिर की। हिमांशु ने बताया कि जिस दिन काँवड़ यात्रियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया था, उस दिन 3000 मुस्लिम भी धारा 144 का उल्लंघन कर के सड़कों पर उतर आए थे। मगर, पुलिस ने एकतरफा हिन्दुओं पर ही कार्रवाई की थी। हिमांशु पटेल ने सड़क कब्ज़ाने वाली मुस्लिम महिलाओं पर कार्रवाई किए जाने की माँग की है।

'मस्जिद में कभी त्रिशूल होता है ? ऐतिहासिक गलतियों को स्वीकार करे मुस्लिम समुदाय..', ज्ञानवापी पर CM योगी ने तोड़ी चुप्पी

'मणिपुर हिंसा के पीछे अफीम की खेती और नार्को आतंकवाद, जाँच कराए अदालत..', PIL पर सुनवाई से CJI ने किया इंकार

कर्नाटक में 'विकास कार्य' के लिए पैसा क्यों नहीं ? कांग्रेस विधायकों ने सीएम सिद्धारमैया को लिखा था पत्र, मचा सियासी बवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -