देश की सबसे युवा महिला पायलट बनी आयशा, 15 साल की उम्र में ही मिल गया था लाइसेंस
देश की सबसे युवा महिला पायलट बनी आयशा, 15 साल की उम्र में ही मिल गया था लाइसेंस
Share:

कश्मीर: महिलाएं, पुरूषों से किसी भी मामले में कम नहीं है और देश की कई बेटियां इसके कई उदहारण भी पेश कर चुके हैं. अपनी काबिलियत का लोहा मनवाते हुए अब इस सूची में एक और नाम शामिल हो गया है - आयशा अजीज (Ayesha Aziz). जम्मू-कश्मीर के कश्मीर संभाग की निवासी आयशा अजीज ने देश की सबसे युवा महिला पायलट के रूप में अपना नाम दर्ज करवा लिया है.

इसके साथ ही आयशा कई लोगों के लिए प्रेरणा और कई कश्मीरी महिलाओं के लिए सशक्तिकरण की नई मिसाल भी बन गई हैं. पच्चीस वर्षीय आयशा को वर्ष 2011 में महज 15 साल की उम्र में ही स्‍टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल गया था. उसके अगले साल रूस के सोकोल एयरबेस में मिग-29 (MIG-29) जेट उड़ाने के लिए ट्रेनिंग हासिल की. इसके बाद उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब (BFC) से एविएशन में स्नातक किया और 2017 में एक कमर्शियल पायलट लाइसेंस प्राप्त किया. 

मीडिया से बात करते हुए आयशा ने कहा कि उनका मानना ​​है कि कश्मीरी महिलाओं ने बीते कुछ वर्षों में काफी उन्नति की है और शिक्षा के क्षेत्र में असाधारण रूप से अच्छा किया है. उन्होंने बताया कि मुझे हवाई यात्रा करना और लोगों से मिलना अच्छा लगता है. इस कारण मैंने पायलट बनने का फैसला लिया.

अमेजन के CEO पद से जेफ़ बेजोस ने दिया इस्तीफा, Andy Jassy संभालेंगे कमान

RBI ने HDFC बैंक के IT अवसंरचना के ऑडिट के लिए बाहरी आईटी फर्म की नियुक्ति की

जनवरी में भारत का निर्यात 5.37 प्रतिशत बढ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -