करतारपुर कॉरिडोर यात्रा कैसे कर सकते है जाने डिटेल यहाँ
करतारपुर कॉरिडोर यात्रा कैसे कर सकते है जाने डिटेल यहाँ
Share:

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा डेरा बाबा नानक के पास की सीमा से महज 4.5 किलोमीटर की दूरी पर है। यह पवित्र स्थल कॉरिडोर (गलियारे) के माध्यम से पूरे साल भारतीय तीर्थ यात्रियों के लिए खुला रहेगा। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, 4.2 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर का निर्माण कार्य गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती से एक सप्ताह पहले 31 अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा। यह गुरुद्वारा सिख समुदाय के लिए काफी पवित्र है, क्योंकि गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 साल और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था।पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा को भारतीय श्रद्धालुओं के लिए खोलने की मांग सिख समुदाय की लंबे समय से कर रहा था। करतारपुर कॉरिडोर के ऐतिहासिक समझौते पर भारत और पाकिस्तान ने गुरुवार को दस्तखत कर दिए। इसके बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिया गया। अब भारतीय श्रद्धालु इस कॉरिडोर के जरिए करतारपुर साहिब आसानी से जा सकेंगे। यात्रियों को वीजा नहीं लेना होगा, लेकिन उन्होंने पासपोर्ट जरूर दिखाना होगा। अगर आप भी दर्शन के लिए जाना चाहते हैं, हम आपको यहां यात्रा से संबंधित हर एक जानकारी दे रहे हैं।
 

कॉरिडोर का उद्घाटन 8 नवंबर को होने संभावना है और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के दिन करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी आगामी 8 नवंबर को करेंगे। हाल ही में पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर समझौते का अंतिम मसौदा भारत के पास भेजा है। इसके मुताबिक पाकिस्तान प्रत्येक भारतीय तीर्थयात्री से 20 डॉलर की फीस लेगा। पाकिस्तान इसे एंट्री फी के बजाय सर्विस चार्ज कह रहा है। इससे पहले भी भारत पाकिस्तान के इस प्रस्ताव को ठुकरा चुका है, लेकिन पाकिस्तान अपने स्टैंड पर अड़ा हुआ है।
 भारत के बार-बार आग्रह के बावजूद पाकिस्तान ने 20 डॉलर की परमिट फीस माफ नहीं की है। यानी हर यात्री को करीब 1420 रुपये फीस चुकानी होगी। सूत्रों का कहना है कि पंजाब, दिल्ली के अलावा केंद्र की सरकार इस पर कुछ सब्सिडी देने पर विचार कर रही हैं। पाक को इससे सालाना करीब 260 करोड़ की कमाई होने की उम्मीद है। दोनों देशों के अफसरों ने डेरा बाबा नानक साहिब के पास जीरो लाइन पर समझौते पर साइन किए। करतारपुर साहिब तक जाने का यह कॉरिडोर सुबह से शाम तक खुला रहेगा, यात्रियों को उसी दिन लौटना होगा। रोजाना करीब 5 हजार श्रद्धालु जा सकेंगे।

दिवाली पर IRCTC का तेजस के मुसाफिरों को बड़ा तोहफा, इतने फीसद घटाया किराया

धनतेरस पर बिहार में लूटपाट, विरोध करने पर अपराधियों ने व्यापारी को मारी गोली

एडवेंचर का रखते है शौक तो ये होगी बेस्ट डेस्टिनेशन आपके लिए ...............

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -