बागवानी को बढ़ावा देने के लिए इजरायली प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा उत्कृष्टता केंद्र
बागवानी को बढ़ावा देने के लिए इजरायली प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा उत्कृष्टता केंद्र
Share:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बुधवार को भारत-इजरायल कृषि परियोजना के तहत बागवानी के क्षेत्र में इजरायल की प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए राज्य में तीन उत्कृष्टता केंद्रों (सीओई) का उद्घाटन किया। आधिकारिक बयान के अनुसार, कर्नाटक दक्षिणी राज्य में भारत-इजरायल कृषि परियोजना के तहत बागवानी उत्पादन बढ़ाने के लिए इजरायली प्रौद्योगिकियों का उपयोग करेगा। 

आधिकारिक बयान में कहा गया है, राज्य में तीन सीओई देश भर के 12 राज्यों में संचालित 29 ऐसे केंद्रों का हिस्सा हैं, जो स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप उन्नत इजरायली कृषि-प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।" यह परियोजना बागवानी विभाग के एकीकृत विकास के लिए कृषि मंत्रालय के मिशन और अंतर्राष्ट्रीय विकास सहयोग के लिए इजरायल की एजेंसी के बीच सरकार-से-सरकार (G2G) सहयोग के तहत कार्यान्वित की जा रही है। 

अधिकारी ने कहा, सीओई सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करेंगे और उत्पादकों को उस तकनीक को चुनने और अपनाने के लिए प्रशिक्षित करेंगे जो उत्पादन को बढ़ावा देने और आय को दोगुना करने के लिए उपयुक्त हो। अधिकारी ने कहा, केंद्र पुराने पेड़ों को फिर से जीवंत करने और नए युवा बाग लगाने के लिए चंदवा प्रबंधन दिशानिर्देशों को परिभाषित करेगा। यह इष्टतम पानी के उपयोग के लिए ड्रिप-सिंचाई और फर्टिगेशन सिस्टम भी लागू करेगा।

नेपाल में भारी बारिश के चलते बिहार में बाढ़ का खतरा, 11 जिलों में रेड अलर्ट

WTC Final Pitch report: जानिए कैसी है एजेस बाउल की पिच, जहाँ होना है महामुकाबला

ग़ाज़ियाबाद में मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई कर बुलवाया 'जय श्री राम' ! सामने आया नया Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -