नेपाल में भारी बारिश के चलते बिहार में बाढ़ का खतरा, 11 जिलों में रेड अलर्ट

Jun 17 2021 10:49 AM
नेपाल में भारी बारिश के चलते बिहार में बाढ़ का खतरा, 11 जिलों में रेड अलर्ट

पटना: नेपाल में भारी बारिश के चलते तराई क्षेत्रों और बिहार का बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। बिहार की नदियों में जलस्तर लगातार बढ़ते जा रहा है और नेपाल में मूसलाधार बारिश के बाद यहां पहुंचने वाला पानी तबाही बनता जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 18 जून तक नेपाल और बिहार के 11 जिलों में भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने राज्य के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

इसके साथ ही बिहार के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जिलों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हुआ है। बता दें कि नेपाल के तराई क्षेत्रों में हुई बारिश के बाद गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। गंडक नदी में नावों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। स्थिति की गंभीरता के मद्देनज़र सीएम नीतीश कुमार ने एक हाई लेवल मीटिंग की है। बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले के जिलाधिकारियों को सीएम नीतीश कुमार ने विशेष सतर्कता बरतने को कहा है।

इसके अलावा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने भारी बाढ़ की स्थिति के मद्देनज़र आपदा प्रबंधन विभाग, जल संसाधन विभाग एवं सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूरी तरह अलर्ट में रहने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के राजस्थान, गुजरात के शेष हिस्से, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने के लिए वायुमंडलीय स्थिति अनुरूप नहीं है, इसलिए इन राज्यों में बारिश में कुछ वक़्त लग सकता है। 

पेट्रोल-डीजल को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

जेईई मेन्स परीक्षा 2021: एनटीए संशोधित कार्यक्रम की करेगा घोषणा

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया